राजभवन पुष्प प्रदर्शनी का दूसरा दिन, दर्शकों ने जमकर खरीदे टॉय मेट्रो ट्रेन व स्मार्ट कार्ड

लखनऊ।प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी के दूसरे दिन पर लोगों की भारी भीड़ आयोजन का आनंद लेने के लिए राजभवन पहुंची। शनिवार को माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल एवं माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्प एवं शाकभाजी की मनमोहक प्रस्तुतियों का अवलोकन कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया था। वहीं, दूसरे दिन भी प्रदर्शनी में यूपी मेट्रो की स्टॉल व प्रस्तुतियां आकर्षण का केंद्र रहीं। इस दौरान लोगों ने लखनऊ मेट्रो ट्रेन के मॉडल, मेट्रो लोगो युक्त टेबल क्लॉक व स्मार्ट कार्ड की जमकर खारीददारी की।

बता दें कि प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी में यूपीएमआरसी द्वारा पांच प्रस्तुतियां लगाई गई हैं। इन प्रस्तुतियों में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की स्टॉल, मौसमी फूलों की कलात्मक प्रस्तुति, सिनरेरिया फूलों की प्रस्तुति, गुलाब-गुड़हल के फूलों की प्रस्तुति और फूलों द्वारा बनाया गया यूपीएमआरसी का लोगो प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। प्रदर्शनी प्रबंधन समिति की ओर से यूपी मेट्रो की मौसमी फूलों व सिनरेरिया फूलों की कलात्मक प्रस्तुति को द्वितीय स्थानजबकिगुलाब-गुड़हल-दहेलिया की श्रेणी में प्रथम स्थान मिला है।

आकर्षण का केंद्र बनी यूपी मेट्रो की स्टॉल राजभवन में आयोजित इस प्रदर्शनी में यूपी मेट्रो की स्टॉल को खासा पसंद किया जा रहा है। इस स्टॉल में यूपी मेट्रो ने लखनऊ मेट्रो ट्रेन का मॉडल रखा गया है. इसके साथ ही टनल बोरिंग मशीन के मॉडल को भी जनता के अवलोकन के रखा गया है। इस स्टाल में यूपीएमआरसी के कानपुर व आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट्स सहित अन्य उपलब्धियों को दर्शाया गया है। पुष्प प्रदर्शनी के दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में दर्शकों ने अपने घर को सजाने के लिए मेट्रो ट्रेन के छोटे मॉडल, टेबल क्लॉक व सुगम एवं सुरक्षित यात्रा हेतु स्मार्ट कार्ड खरीदें। इसके साथ ही यूपी मेट्रो की स्टॉल व पुष्प प्रस्तुतियों के साथ दर्शक जमकर सेल्फी लेते नजर आए।

मेट्रो की प्रस्तुति को मिला प्रथम स्थान बता दें कि पुष्प प्रदर्शनी में यूपी मेट्रो के हॉर्टीकल्चर विभाग द्वारा गुलाब, गुड़हल व दहेलिया के फूलों से बनाई गई आकर्षक व मनमोहक प्रस्तुति को प्रथम स्थान मिला है, जबकि मौसमी फूलों व सिनरेरिया के फूलों के गमलों से बनाई गई कलात्मक प्रस्तुति को द्वितीय स्थान मिला है।

प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी के मौके पर प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मनमोहक प्रस्तुतियां तैयार करने के लिए यूपी मेट्रो के हॉर्टीकल्चर विभाग की सराहना की है। गौरतलब है कि यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव पर्यावरण एवं पेड़-पौधों में विशेष रुचि रखते हैं। इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो में जैविक उद्यान केशव वाटिका का उद्घाटन किया था। इस वाटिका में औशधीय गुणों वाले विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए हैं।

Leave a Reply