Recent News
ऊर्जा मंत्री ने की एकमुश्त सामधान योजना की समीक्षा, कहा गलत बिल की शिकायतों पर हो तत्काल कार्रवाई

*सभी एमडी उपकेंद्र पर करें ओटीएस की समीक्षा, करें डोर नॉक गलत बिल की शिकायतों पर हो तत्काल कार्रवाई, एमडी करें सुनिश्चित

ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपभोक्ता हित में एकमुश्त समाधान योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि योजना के सभी पात्र लाभार्थी उपभोक्ताओं को योजना की जानकारी हो जाये। विभागीय अधिकारी डोर नॉक करके यह जानकारी अवश्य उन्हें दे दें। एक भी लाभार्थी इस जनकल्याणकारी योजना के लाभ से वंचित न रहे। 

ऊर्जा मंत्री ने योजना की जमीनी जानकारी के लिए किए गए पूर्व के औचक निरीक्षणों का जिक्र करते हुए कमियों पर अधिकारियों के प्रति नाराजगी भी जाहिर की। कहा कि योजना शुरू हुए एक सप्ताह हो चुके हैं लेकिन अभी तक सभी उपभोक्ताओं को विभागीय कार्मिकों द्वारा इसकी जानकारी व्यक्तिगत रूप से नहीं दी जा सकी है, यह किसी भी स्थिति में उचित नहीं है। उन्होंने यूपीपीसीएल के अध्यक्ष को निर्देशित किया कि सभी पात्र उपभोक्ताओं के दरवाजे तक विभागीय अधिकारी जरूर पहुंचे। 

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी डिस्कॉम के एमडी व डायरेक्टर उपकेंद्रों का औचक निरीक्षण करें। योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी करें, स्वयं उपभोक्ताओं के दरवाजे पर जाकर डोर नॉक करें, जिससे शत प्रतिशत उपभोक्ता योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने निर्देशित किया कि जहां भी त्रुटिपूर्ण बिल संबंधी शिकायत आई है, उसका निपटारा भी तत्काल हो जाये। सभी डिस्कॉम एमडी अपने स्तर से इसकी समीक्षा करें तथा यूपीपीसीएल अध्यक्ष इसकी सघन निगरानी करें। 

ऊर्जा मंत्री ने आपूर्ति के संबंध में भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कहा कि सरकार उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए महंगी बिजली खरीद रही है। उसका सभी को लाभ मिले, रोस्टर के अनुरूप सभी को निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो यूपीपीसीएल अध्यक्ष स्वयं इसकी नियमित समीक्षा करते रहें।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!