; चीन के बॉर्डर तक जाएगी विस्टाडोम एक्सप्रेस, ट्रांसपेरेंट विंडो और शीशे की छत से दिखेगा शानदार नजारा - Namami Bharat
1win1.az luckyjet.ar mines-games.com mostbet-casino-uz.com bible-spbda.info роскультцентр.рф
चीन के बॉर्डर तक जाएगी विस्टाडोम एक्सप्रेस, ट्रांसपेरेंट विंडो और शीशे की छत से दिखेगा शानदार नजारा

नॉर्थ-ईस्ट में टूरिज्म को बढ़ावा देने के सिलसिले में सरकार लगातार कदम उठा रही है. इसी कड़ी में रेलवे का विस्टाडो कोच अब चीन सीमा तक पहुंच गया है.  

दरअसल, अरुणाचल प्रदेश के नाहरलागुन रेलवे स्टेशन से असम के तिनसुकिया रेलवे स्टेशन के बीच विस्टाडोम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई है. इस दौरान, केंद्रीय राज्य मंत्री दर्शना जरदोश, राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा मौजूद रहे. 

केंद्रीय रेल एवं टेक्सटाइल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने ट्वीट किया, ”नाहरलागुन और तिनसुकिया विस्टाडोम ट्रेन अरुणाचल प्रदेश में पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देगी. आज अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के साथ इस ट्रेन की शुरुआत की गई. इस यात्रा के जरिए से लाइफटाइम एक्सपीरियंस मिलेगा. 

बता दें कि विस्टाडोम कोच में बड़ी कांच की विंडोज होती हैं, जिसके जरिए से बाहर का नजारा काफी साफ और खूबसूरत नजर आता है. इसके साथ ही ट्रेन में टूरिस्ट्स के लिए कई तरह की अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं. विस्टाडोम एक्सप्रेस की शुरुआत के समय अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के अलावा कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से जुड़े हुए थे. 

सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि पर्यटकों की मांग को पूरा करने के लिए गुवाहाटी और न्यू हाफलोंग के बीच मौजूदा विस्टाडोम सेवा को बदरपुर तक बढ़ाया जाएगा. इन कोचों के आने से हमारे राज्य में और अधिक पर्यटकों के आने की संभावना बढ़ जाएगी. 

उन्होंने यह भी कहा कि असम सरकार राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए ‘किसान रेल’ सेवा के लिए एनएफआर के साथ काम कर रही है. उन्होंने कहा, “यदि ये विशेष ट्रेनें शुरू की जाती हैं, तो असम से देश के अन्य हिस्सों में खराब होने वाले प्रोडक्ट्स को तेजी से पहुंचाया जा सकता है और हमारे किसानों को अत्यधिक लाभ होगा.” वहीं, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि उनके राज्य को जोड़ने वाले कई नए मार्गों पर चल रहे सर्वेक्षण विभिन्न चरणों में हैं. 

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!