आफत बनकर बरस रहा टायर प्लांट का धुँआ, चारा और भोजन भी हुआ विषाक्त
269

बीकापुर में चल रहे टायर प्लांट से निकलने वाले धुएं से आसपास के गांव प्रभावित हो रहे है। जहां एक तरफ छोटे-छोटे बच्चों के शरीर में दाने निकल रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ खेतों में खड़ी फसल और पशुओं के चारे भी खराब हो रहे हैं। जिसके चलते ग्रामीणों ने फैक्ट्री के गेट पर प्रदर्शन और नारेबाजी की। साथ ही फैक्ट्री को बंद करने की मांग उठाई।

बताते चलें कि तहसील बीकापुर के शिवतर में टायर का प्लांट चल रहा है। जिसने टायर को जलाकर तरल पदार्थ बनाया जाता है और साथ ही उसकी राख का भी प्रयोग किया जाता है। अब टायर को जलाने पर उठने वाले धुएं के साथ छोटे छोटे कण जाकर खेतों में पड़ते हैं जिसके चलते फसल की पत्तियां झुलस जाती है और खाने पीने की चीजों में रबड़ की राख पड़ने से ग्रामीण दूषित भोजन करने से बीमार हो रहे हैं।

इसी बात को लेकर ग्रामीणों में खासा आक्रोश पनप रहा है जिसके चलते फैक्ट्री के गेट पर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया और फैक्ट्री को बंद कराने के लिए जमकर नारेबाजी की।ग्रामीणों का कहना है कि फैक्ट्री से निकलने वाला धुँआ ने जीना मुहाल कर रखा है। पशुओं के चारा और खाने पीने की सारी चीजों पर धुँआ पड़ने से विषाक्त हो गयी है और बच्चों के शरीर पर इसका बुरा असर पड़ रहा है।

वहीं दूसरी तरफ मौके पर पहुंचे फैक्ट्री के मैनेजर मणीन्द्र शुक्ला का कहना है कि राख उड़ जरूर रही है लेकिन इसके लिए जल्द से जल्द स्थाई व्यवस्था की जाएगी।जल्द ही इस समस्या का समाधान करके ग्रामीणों को निजात दिला दी जायेगी।

-दीपक श्रीवास्तव

News Reporter

Leave a Reply