; कानपुर में आरडीएसओ का ट्रॉयल पूरा हो गया है, दिसम्बर से मेट्रो की सवारी कर सकेंगे लोग - Namami Bharat
कानपुर में आरडीएसओ का ट्रॉयल पूरा हो गया है, दिसम्बर से मेट्रो की सवारी कर सकेंगे लोग

कानपुरवासियों को मेट्रो ट्रेन में सफर करने का सपना जल्द पूरा होने वाला है. आरडीएसओ की टीम ने ट्रायल पूरा कर के सफल होने की गैर आधिकारिक सूचना मेट्रो अधिकारियों को दे दी है. एक हफ्ते में आधिकारिक रिपोर्ट मिलने के संकेत दिए हैं. इसके बाद कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी यहां आकर निरीक्षण करेंगे. उनकी हरी झंडी के बाद मेट्रो का कमर्शियल रन शुरू हो जाएगा. वैसे तो यूपीएमआरसी ने मेट्रो ट्रेन शुरू करने की डेडलाइन 30 दिसंबर तय की है, लेकिन इससे पहले 25 को ही यह सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण कर सकते हैं.

कानपुर में तीसरी मेट्रो ट्रेन के तीनों कोच सोमवार देर रात डिपो पहुंच गए. तीनों ट्रेलर सचेंडी पहुंच गए थे. यातायात को देखते हुए सभी को वहीं रोक दिया गया. ट्रैफिक कम होने पर ट्रेलर भौति, बर्रा, नौबस्ता बाईपास यशोदा नगर, टाटमिल चौराहा होते हुए डिपो लाए गए. वहीं चौथी ट्रेन के कोच भी गुजरात के सांवली स्थित कारखाने से एक-दो दिन में रवाना होंगे. इसके बाद 10-10 दिन में 5 ट्रेनों के कोच वहां से चलेंगे.

वहीं ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक एलिवेटेड मेट्रो रूट के टेंडर टल गए हैं. इससे काम एक दो महीना देर से शुरू होगा. यूपीएमआरसी ने अब 7 से 14 सितंबर तक टेंडर आमंत्रित किए हैं. यूपीएमआरसी ने मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण में आईआईटी से मोतीझील तक एलिवेटेड ट्रैक पूरा कर लिया है. मोती झील से बृजेंद्र स्वरूप पार्क तक का काम अंतिम चरण में है. इसी कॉरिडोर के दूसरे चरण में चुन्नीगंज होते हुए नरोना चौराहा तक भूमिगत मेट्रो के लिए निर्माण शुरू हो गया है.

साथ ही तीसरे चरण में नरोना चौराहे से घंटाघर टाटमिल होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर चौराहे तक भूमिगत मेट्रो ट्रैक बिछाने के लिए पड़े टेंडरों का तकनीकी अध्ययन चल रहा है. यूपीएमआरसी ने चौथे चरण के तहत ट्रांसपोर्ट से नौबस्ता तक एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक निर्माण के लिए सोमवार को टेंडर आमंत्रित किए थे.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!