; अदाणी ग्रीन ने खावड़ा रिन्यूएबल पार्क में 1GW सोलर एनर्जी का संचालन शुरू किया
अदाणी ग्रीन ने खावड़ा रिन्यूएबल पार्क में 1GW सोलर एनर्जी का संचालन शुरू किया

गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े आरई पार्क में 1 हजार मेगावाट (1GW) सोलर एनर्जी का संचालन शुरु किया है। इसके साथ, एजीईएल ने 9 हजार 478 मेगावाट की ऑपरेशनल क्षमता हासिल कर ली है और 2030 तक 45 हजार मेगावाट के लक्ष्य की ओर अपने सफर को जारी रखा है। एजीईएल ने खावड़ा में काम शुरू करने के 12 महीने से भी कम समय में 1 हजार मेगावाट की आपूर्ति की है। इसमें लगभग 2.4 मिलियन सोलर मॉड्यूल्स को भी शामिल किया गया है। तेजी से हुई यह प्रगति भारत के 2030 तक 500 गीगावाट नॉन-फॉसिल फ्यूल क्षमता हासिल करने के लक्ष्य के प्रति एजीईएल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
खावड़ा में स्थापित बाय-फ़ेशियल सोलर मॉड्यूल

30 गीगावाट का दुनिया का सबसे बड़ा आरई प्लांट 538 वर्ग किमी बंजर भूमि में फैला है, जो पेरिस के आकार का पाँच गुना है। यह प्रोजेक्ट अगले पांच वर्षों में पूरी होने की उम्मीद है और इससे 15,200 से अधिक ग्रीन जॉब्स भी पैदा होंगी। अदाणी इंफ़्रा की परखी हुई प्रोजेक्ट्स को पूरा करने की क्षमता, अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) की टेक्नोलॉजी के मामले में विशेषज्ञता, एआईएमएसएल की ऑपरेशनल एक्सीलेंस और इसकी मजबूत सप्लाई चेन का लाभ उठाते हुए, एजीईएल जैसलमेर में भारत के पहले और दुनिया के सबसे बड़े विंड-सोलर हाइब्रिड क्लस्टर के निर्माण और संचालन में अपनी सफलता को फिर से दोहराने के लिए तैयार है।
सस्टेनेबल प्रैक्टिसेज को जारी करने के लिए खावड़ा में इनोवेटिव समाधानों को लागू किया जाएगा। पैनलों पर धूल जमाव को कम करने और ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने व सूखे कच्छ क्षेत्र में पानी के संरक्षण में मदद करने के लिए एजीईएल ने पूरे सोलर क्षमता के लिए वाटरलेस क्लीनिंग रोबोट्स लगाए जाने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। यह एजीईएल के वाटर न्यूट्रैलिटी के लक्ष्यों को यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट लक्ष्य 6 के साथ मिलकर काम करने में भी मदद करेगा । खावड़ा प्लांट, एजीईएल के सतत आगे बढ़ते रहने और बिना किसी अवरोध भारत के क्लीन एनर्जी ट्रांजीशन में तेजी लाने तथा रीजनल सोशल व नेचुरल कैपिटल को बढ़ाने के संकल्प का प्रमाण है।

News Reporter
यज्ञ विजय चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करने के बाद नोएडा में वर्ष 2008 में आजाद न्यूज़ चैनल के साथ बतौर इंटर्न अपने कैरियर की शुरुआत की। इंटर्न करने के बाद आज़ाद न्यूज में इन्हें पहली नौकरी मिली। यहां पर इनके कैरियर की शुरआत पहले इंटरटेनमेंट डेस्क से हुई उसके बाद स्पोर्ट्स डेस्क देखने लगे। आज़ाद न्यूज़ के बाद, tv100, साधना न्यूज़ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, कोबरापोस्ट, हरियाणा न्यूज़, NNIS न्यूज़ एजेंसी के साथ काम किया। इसके अलावा कई एजेंसियों के साथ सर्वे और रिसर्च का भी कार्य भी किया। 2016 में निजी कारणों से अपने होम डिस्ट्रिक्ट लौट आए और पत्रकारिता से एक वर्ष तक विराम लिया। उसके बाद अपने जिले से न्यूज़ वन इंडिया, सूर्या समाचार के लिए रिपोर्टिंग की। इस समय यज्ञ चतुर्वेदी अपने होम डिस्ट्रिक्ट में नेशलन स्तर कई बड़े मीडिया संस्थानों व वेबसाइटों के साथ फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर जुड़कर काम कर रहे है।
error: Content is protected !!