; PM मोदी ने महिला सशक्तिकरण को किया नमन, ‘नारी शक्ति देश शक्ति’ से 6.66 करोड़ वोटर्स पर नजर - Namami Bharat
PM मोदी ने महिला सशक्तिकरण को किया नमन, ‘नारी शक्ति देश शक्ति’ से 6.66 करोड़ वोटर्स पर नजर

प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रयागराज की धरती के हम शीश झुकाय के प्रणाम करत है। तीर्थन के तीरथ प्रयागराज में आकर हमें अलग ही पवित्रता का अहसास होता है। पिछले साल कुंभ में मैं यहां आया था। तीर्थराज प्रयाग की पावन भूमि को मैं प्रणाम करता हूं। यूपी के विकास की धारा अब किसी के रोकने से रुकने वाली नहीं है, पहले की सरकारों का दौर वापस नहीं आएगा। यहां पहुंची महिलाओं ने ये संकल्प कर लिया है।

हमारे यहां परंपरा से ऐसी व्यवस्था रही कि घर और हर संपत्ति पर केवल पुरुषों का ही अधिकार था। अब हमारी सरकार इस असमानता को दूर कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। ये प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम से बन रहे हैं। यूपी में 30 लाख से अधिक घर इस योजना में बने। इसमें 25 लाख घरों की रजिस्ट्री में महिलाओं का ही नाम है।

प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इस नई यूपी को कोई वापस अंधेरे में नहीं धकेल सकता। 5 साल पहले यूपी की सड़कों पर गुंडों का राज था। बेटियों का उनका स्कूल कॉलेज जाना मुश्किल था। कुछ कह नहीं सकती थीं, बोल नहीं सकती थीं। थाने गईं तो बलात्कारी की सिफारिश में फोन आ जाता था। योगी जी ने गुंडों को उनकी सही जगह पहुंचाया है। आज यूपी में सुरक्षा भी है, अधिकार भी है, संभावनाएं भी हैं। व्यापार भी है।

देश भर के सैनिक स्कूलों में बच्चियों को एडमिशन देने का फैसला हमने किया। तीन तलाक के खिलाफ कानून हमारी सरकार ने बनाया। बिना किसी भेदभाव के डबल इंजन की सरकार बेटियों के जीवन को सुनहरा बनाने के लिए काम कर रही है।

बेटियों को स्कूल न छोड़ना पड़े, इसके लिए काम किया है। हमारी सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने में पीछे नहीं रही है। सुकन्या सुमंगला योजना के तहत ढाई करोड़ बेटियों के अकाउंट खोले गए हैं। स्वास्थ्य भारत मिशन के तहत करोड़ों शौचालय बनाए। उज्जवला योजना में गैस सिलेंडर दिए। इससे उनके जीवन में सुविधा बढ़ी और गरीमा भी बढ़ी। आयुष्मान योजना के तहत भी सबसे ज्यादा फायदा बहनों को ही मिला है।

पिछले 15 दिनों में मोदी का यह यूपी का 5वां दौरा है। इसके अलावा, 1,01,000 बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की जाएगी। प्रदेश में 202 सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का भी PM प्रयागराज से ही शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। सभा को देखते हुए शहरी क्षेत्र के सभी स्कूलों को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है। पीएम मोदी एक प्रदर्शनी का लोकार्पण भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि देश में बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने का सरकार प्रयास कर रही है।मगर इससे किसे दर्द हो रहा, यह देश देख रहा। उन्होंने कहा कि पहले यूपी में लड़कियों को सड़क पर चलने, घर से निकलने पर डर लगता था।अब मगर अब योगीजी ने उन गुंडों को जेल में पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, वह प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम किए जा रहे हैं। यूपी में 30 लाख महिलाओं को घर मिला है।इनमें से 25 लाख घरों की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, अस्पतालों में डिलिवरी और गर्भावस्था के दौरान पोषण पर विशेष ध्यान दिया।प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत गर्भावस्था के दौरान 5 हज़ार रुपए महिलाओं के बैंक खाते में जमा किए जाते हैं ताकि वो उचित खान-पान का ध्यान रख सकें।वहीं, 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मिलने से उनकी चिंता दूर हो गई है।

गर्भावस्था के समय महिलाओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है. बेटियां पढ़ाई कर सकें, उन्हें कोई दिक्कत न हो इसके लिए हमारी सरकार प्रयास कर रही है।PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी की विकास की धारा अब किसी के रोके रुकने वाली नहीं है।यूपी की महिलाओं ने ठान लिया है।

योगी सरकार ने यूपी की महिलाओं को सशक्त बनाया है और उनकी गरिमा को बढ़ाया है।अब यूपी का विकास कोई नहीं रोक सकता है. उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा समाज और राष्ट्र को गौरवमयी बनाती है. इसलिए हमने बेटी के जन्म से लेकर उनके जीवन चक्र की हर अवस्था में मदद देने के लिए योजनाएं चलाई हैं।

कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से महिलाओं को मिल रहे लाभ के बारे में सबको जानकारी देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार से मिल रही योजनाओं का रुपया अब सीधे लाभार्थियों के खातों में जाता है बैंक सखी की मदद से रुपया घर पहुंच जाता है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!