; ओमिक्रॉन और ठंड के बीच दिल्ली में फिर आई ये आफत , जानिए क्या है AQI लेवल - Namami Bharat
1win1.az luckyjet.ar mines-games.com mostbet-casino-uz.com bible-spbda.info роскультцентр.рф
ओमिक्रॉन और ठंड के बीच दिल्ली में फिर आई ये आफत , जानिए क्या है AQI लेवल

कई देशों में कोहराम मचाने के बाद कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश में पैर पसार रहा है. एक तरफ जहां ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, तो वहीं, दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का  कहर भी जारी है.  इन सबके बीच, शुक्रवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण  का स्तर बढ़ गया. राजधानी दिल्ली में निर्माण कार्यों पर लगी रोक हटने के महज चार दिन बाद ही लोगों का दम एक बार फिर से घुटने लग गया. दिल्ली में AQI  फिर से खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि जब तक बहुत जरूरी नहीं हो तब तक प्रदूषित हवा में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए 

दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है. दिल्ली से सटे नोएडा  का तो हाल और बुरा हो गया है नोएडा में पीएम 10 का स्तर 570 पहुंच गया है, जोकि बेहद गंभीर कैटेगरी में है. आज सुबह दिल्ली में पीएम 2.5 लेवल ओवरऑल 425  के स्तर पर पहुंच गया. यह गंभीर कैटेगरी में है. दिल्ली के आनंद विहार इलाके में AQI का लेवल 469 दर्ज किया गया है, जबकि विवेक विहार में एक्यूआई 466 दर्ज किया गया. 

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिन हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी. एक्यूआई लेवल 387 मिला था. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, पीएम 2.5 और पीएम 10 की कैटेगरी ‘बहुत खराब’ थी. वहीं, गुरुवार को नोएडा की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन 525  पर एक्यूआई के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में पाई गई थी. इसके अलावा, गुरुग्राम में एक्यूआई 344 के साथ ‘बहुत खराब’ दर्ज किया गया था. 

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले रविवार को दिल्ली-एनसीआर बादल छाएंगे और हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. जोकि अगले 2 दिन यानी मंगलवार तक बना रहेगा. माना जा रहा है कि इससे फिर से सर्दी बढ़ सकती है. 

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!