यदि दिखना चाहते हैं खूबसूरत तो, ये10 योगासन जरुर करें
1348

एक मुस्कुराता हुआ चेहरा सबका मन हल्का करता है और माहौल को आरामदायक बनाता है। अक्सर यह देखा गया है कि तनाव के वजह से प्राकृतिक स्वभाव के साथ मुस्कान खो देते हैं। बहुत से कारणों से तनाव हमारे जीवन में आ जाता है और हमेशा ही हमारे चेहरे पर दिखाई देता है। इस कारण हमारे चेहरे पर समय से पहले ही झुरिया और थका हुआ दिखाई देने लगता है। योग निश्चित ही तनावमुक्त रहने और तेजस्वी चेहरा वापस पाने का सबसे अच्छा माध्यम है।

योग करने से गाल, आँख, गला और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर नहीं पड़ता है| आइये जानते है चेहरे को चमकदार और स्वस्थ बनाये रखने के लिए योग क्रियाएँ-

1.शेर चेहरा फेस योगा – इस योगासन को करने से आपके चेहरे की मासपेशियां अच्छे तरह से मूव होती है। साथ ही उनमे रक्त संचरण भी बेहतर होता है। इसके लिए आप घुटनों के बल बैठ जाएं। अब अपनी जीभ को बाहर निकालकर नीचे की तरफ लटकाएं। अब मुंह से सांस लेते हुए बाहर निकालें और अपने गले से चिंघाड़ने की आवाज निकालें। इस योगा को 2 से 5 बार दोहराएं और रोजाना करें। यह फेस योगा सबसे बेस्ट योगासनों में से एक है।

2.जीभ बाधा योग- यह योगा आपके फेस को ठीक करके आपके जबड़े की शेप को बेहतर बनाता है। साथ ही आपके चेहरे की मांसपेशियों को सुधारता है। इसके लिए सबसे पहले लोटस पोजीशन में बैठ जाएं। अब अपने हाथों को अपनी गोदी में रखें। अब अपनी जीभ को मुंह के ऊपर वाले हिस्से पर लगाएं जैसे आप अपने मुंह को जीभ से बंद कर रहे हो। इसके बाद अपना पूरा मुंह खोले और अपने गले और गर्दन को स्ट्रेच करें। कुछ समय तक इस योगा को करते रहे और अपनी नाक से सांस लेते रहे।

3.मछली योगा फॉर ब्यूटीफुल फेस- यह आसान आपके गालों की मांसपेशियों को स्ट्रेच और टोन करने में मदद करता है साथ ही अपने गालों को उभरा हुआ और flabby बनाता है। इसके लिए गालों को मुंह के अंदर खींचे और अपने होंठों से टॉफ़ी बनाएं। कुछ देर तक ऐसे ही रखें और फिर हंसने का प्रयत्न करें। कुछ देर करने के बाद आराम करें और फिर दोहराएं।

4.माउथवाश योगा से चमक आएगी-यह फेस योगा आपके गालों को ठीक करके डबल चिन की समस्या को दूर करती है। इसके लिए अपने मुंह में हवा भरे और इस हवा को एक गाल से दूसरे गाल में ट्रांसफर करें जैसे की आप कुल्ला कर रहे हो। कुछ मिनट तक इस योगा को करें। थोड़ी देर रुकें और फिर दोहराएं फायदा होगा।

5.गालों को सही रूप देने के लिए योगा- ये योगा आपके चीकबोन्स को अच्छा बनाकर फेस से मोटापा घटाने में मदद करती है। साथ ही आप जवां और अच्छे भी दिखेंगे। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और जितनी बड़ी स्माइल कर सके करें। अब अपनी इंडेक्स और मिडल फिंगर को जोड़कर अपने गालों पर रखे और उँगलियों की मदद से अपने गालों को आँखों की तरफ ऊपर की ओर पुश करें। कुछ सेकंड तक रखें और फिर छोड़ें। 3-4 बार दोहराएं और फिर आराम करें।

6.ठुड्डी को ऊपर उठाकर करें फेशियल योगा- ये योगासन आपको डबल चिन की समस्या से आजादी दिलाता है और साथ ही आपके जॉ, गले और गर्दन को स्ट्रेच भी करता है। इस योगा को करने के लिए आराम से बैठ या खड़े हो जाएं। अब अपने सिर को ऊपर और नीचे की तरफ up-down करें आँखों के साथ भी ऐसा ही करें। अपने होंठों की इस तरह से खींचे की आप अपने होंठों से छत को चूमने का प्रयत्न कर रहे है। कुछ सेकंड रुके और फॉयर छोड़ दें। कई बार इस योगा को दोहराएं।

7.गर्दन एक्सरसाइज करे स्किन को टाइट- डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे बेस्ट योगासन है। ये आपकी गर्दन, ठुड्डी और jawlines की माँसपेशियों को अच्छा बनाता है। और साथ ही स्किन को टाइट करके झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और अपने सिर को सीधी दिशा में रखें। अब अपनी गर्दन को गोलाई में क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। कुछ देर तक करते रहे और फिर आराम करें।

8.होठों को खीचें चेहरे को सही रूप देने के लिए- इस योगा को करने से आपके फेस की मसल्स अच्छी होती है और आपके चीकबोन्स ऊँचे होते है और साथ ही jawlines भी बेटर होती है। जिससे आप जवां दिखती है। इसके लिए आराम से खड़े हो जाएं या बैठ जाएं। अपने फेस को सीधा और स्थिर रखें। अब अपने lower lip को बाहर की तरफ जितना खिंच करें खीचें। ये ऐसा होना चाहिए की आपकी ठुड्डी भी स्ट्रेच हो। कुछ सेकंड तक इसी पोस्चर में रहे, आराम करें और फिर इसे दोहराएं।

9.जबड़ों की कसरत- इससे आपके जबड़े अच्छे सुंदर और शार्प होते है। परफेक्ट jawlines के लिए ये बेहतर योगा है। इसके लिए आराम से बैठें और अपने जबड़ों को इस तरह से हिलाएं जैसे आप खाना खा रहे हो। इस बीच अच्छी तरह सांस लेते रहे। इसके बाद जितना हो सके अपना मुंह खोलें और अपनी जीभ को अपने नीचे के दांतों पर रखें। कुछ सेकंड तक रुकें और उसके बाद दोबारा से स्ट्रेच करके इस योगा को करें।

10.आई फोकस योगा- ये योगा आपकी आइब्रो को बेहतर बनाता है। इसके लिए अपनी आंखों को जितना हो सके उतना चौड़ा करें। ध्यान रहे इस बीच आपकी आइब्रो में रिंकल न आए। कुछ दुरी पर जाएं और एक फोकस पॉइंट पर फोकस करते रहे। इस पोजीशन को कम से कम 10 सेकंड तक रहें और फिर रिलैक्स करके 4 बार दोहराएं।

Leave a Reply