फ़ेस पैक जो हमेशा आपके चेहरे की ग्लो बरकरार रखेंगे
319

फेस पैक जो आपके घर में किचेन में बन सकते हैं और आपके चेहरे को चमका कर रखेंगे। आजकल हम अपने घर और ऑफ़िस के कामों में इतने बिजी हो जाते हैं कि हमें अपने लिए टाईम ही नहीं मिलता है। खास करके औरतें जो ऑफ़िस के साथ घर को भी सम्भालती हैं। थकान के बाद कुछ करने का मन ही नहीं करता है, और इस भागा दौड़ी में चेहरे का मुर्झा जाना आम बात है। हम हमेशा की तरह चाहते हैं कि चेहरे पर ग्लो बना रहे। ऐसे ही कुछ फेस पैक लेकर आए हैं जिससे आपके चेहरे पर हमेशा की तरह ग्लो बरकरार रहेगा।ये फैस पैक आपके किचेन में ही बन सकता है और किसी भी केमिकल फैस पैक से बेहतर होगा।

कद्दूकस खीरा फेस पैक

गर्मी का दिन है और गर्मीयों में आपको आसानी से खीरा मिल जाएगा। जितना सेहत के लिए खीरा अच्छा है उतना ही फेस के लिए भी। आप खीरा को कद्दूकस कर ले उसमें गुलाब जल डाल कर फेस पर लगा सकते हैं। इसे केवल 15 से 20 मिनट तक लगाए।  यह फेस को ठंडा रखता है और साथ में चेहरे पर ग्लो भी बरकरार रखता है। इसे आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही फेस पैक

 

दही फेस पैक के कई फायदे हैं। दही में काफी प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं। दही फेस पैक आपके टैनिंग को रिमूव करता है, और साथ ही साथ फेस को क्लियर और चेहरे पर ग्लो भी लाता है। दही फेस पैक बनाने के लिए केवल दही और नीबूं को मिलाकर फेस पर लगा ले। इसे केवल 15 से 20 मिनट तक लगाए।

बेकिंग सोडा फेस पैक

बेकिंग सोडा खाने में तो इस्तेमाल होता ही है लेकिन इसे आप फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप केवल फेस पर ही नहीं अंडर आर्मस के काले पन को भी दूर कर सकते हैं। इसे आप नींबू के साथ भी अप्लाई कर सकते हैं और सादे पानी के साथ भी। इसे केवल आप 15 से 20 मिनट तक लगाए और सादे पानी से धो ले। आप इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी फेस पैक

क्या आपको पता है ग्रीन टी जितना सेहत के लिए अच्छा है उतना ही फेस के लिए भी। जी हां फेस पर ग्लो बनाए और हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करती है। ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए आप यूज़ किए हुए टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी बैग से ग्रीन टी निकाल ले फिर उसमें गुलाब जल मिला ले। इस आप फेस पर लगा सकते हैं 15 से 20 मिनट तक। फेस पैक को आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल फेस पैक

एलोवेरा जेल के गुणों को गिनाने कि जरूरत नहीं है। सभी को पता है यह कितना लाभदायक होता है। इसके जेल को आप रोज चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर रात को लगाकर सो सकते हैं। रोज लगाने से आप अपने चेहरे पर खुद फर्क देख सकते हैं। इसमें आपको कुछ मिलाने कि जरूरत नहीं है।

एक टिप्स और आप नल यानि टेप का पानी फेस को धोने में ना इस्तेमाल करें क्योंकि वह हार्ड पानी होता है। आप से हो सके तो आप फिल्टर का पानी चेहरे को धोने में इस्तेमाल करें। फेस इससे सॉफ्ट और खिला खिला रहेगा। हम अपने चेहरे को स्वस्थ बनाने के लिए क्या क्या नहीं करते लेकिन आप को नहीं पता कि आपके किचन और गार्डन में ऐसे चीजे हैं जो आपके चेहरे को हेल्दी और स्वस्थ बनाने के लिए काफी है। छोटी ही सही काफी असरदार नुस्खे हैं।

-पूनम रावत

Leave a Reply