; पके हुए केले और अखरोट से बनायें स्वादिष्ट केक - Namami Bharat
पके हुए केले और अखरोट से बनायें स्वादिष्ट केक

क्या आप जानना चाहते है की आप बगेर अंडे और ओवन की मदद से आप बहुत स्वादिस्ट केले का केक कैसे बना सकते है यदि हाँ तो आप इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े।

केला एक स्वास्थ्यवर्धक भोजन है। यह हमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन और कुछ महत्वपूर्ण खनिजों की हमारी दैनिक आवश्यकता की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है।

केले के बारे में दुखद बात यह है कि यह खाने से पहले अक्सर खराब हो जाता है या अधिक पक जाता है। लेकिन आप केक की  रेसिपी घर पर इन पके केलों से बना सकते हैं?

यह एक ऐसी रेसिपी है जहाँ आप उन सुपर-पके या धब्बेदार केले को छिपा सकते हैं और फिर भी हर कोई केक को पसंद करने वाला है।इस केक को एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करके रखा जा सकता है। हालांकि आप किसी भी सूखे फल या चॉकलेट का उपयोग कर सकते हैं।

इस पोस्ट में मैं आपके साथ बनाना केक बनाने की एक आसान और सरल रेसिपी बताउंगी जिसकी मदद से आप भी बहुत स्वादिस्ट बनाना केक बना पाएंगी।

तो बिना कोई समय बर्बाद किये इस रेसिपी को शरू करते है।यह झटपट और आसानी से बनने वाला केला केक है ताज़ा हल्का, मुलायम और स्वादिस्ट ।

बनाना अखरोट केक सामग्री:

-३/४ कप ऑल पर्पस आटा

-2 बड़े चम्मच साबुत गेहूं का आटा

-4 बड़े पके केले – मध्यम टुकड़ों में काट लें

-1/4 कप कटे हुए अखरोट – 

-2 बड़े चम्मच सादा दही

-1 छोटा चम्मच वेनिला एसेंस 

-5 बड़े चम्मच चीनी

-1/2 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर

-1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा

 कैसे बनाए बनाना केक

-केले को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर एक बाउल में रख लें।

-इसमें चीनी मिलाएं और कांटे से मैश कर लें। चीनी घुलने तक मिलाएं।

-सूखी सामग्री, यानी मैदा, गेहूं का आटा और बेकिंग पाउडर में छान लें।

-मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। तेल और साबुत अखरोट डालें।

-एक बार जब बैटर एक चिकनी बनावट प्राप्त कर लेता है, तो बेकिंग सोडा डालें।

-एक बेकिंग पैन को तेल की एक बूंद और कुछ सूखे गेहूं के आटे से चिकना करें।

-बैटर को पैन में धीरे-धीरे डालें और समान रूप से पैन में फैलाएं। गार्निश के लिए ऊपर से कटे हुए अखरोट डालें।

-ओवन को 150 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। उसी तापमान पर 15-20 मिनट तक बेक करें।

-केक को ब्राउन तो नहीं हुआ है, यह देखने के लिए 15 मिनिट बाद स्कूवर से चैक कीजिए।

-ओवन से गरमा गरम और ताज़ा परोसें।

धीमी आंच पर 30 से 35 मिनट तक बेक करें।20 – 30 मिनट के बाद इसे टूथपिक की मदद से चेक करें अगर यह यदि केक पूरी तरह से नहीं पका है तो 5 मिनट और पकाएं।केक के पाक जाने के बाद केक को एक प्लेट में निकाल ले और बटर पेपर को हटा दें।आपका बनाना केक पूरी तरह से तैयार है और आप इसका आनंद ले सकते हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!