अयोध्या : मस्जिद निर्माण के लिए गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण

बिस्मिल्लाह खान

इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के द्वारा मस्जिद निर्माण के लिए गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण कर शुरुआत की गई और शिलान्यास के लिए ईट की जगह पौधों को लगाया गया. वही कार्यक्रम के बीच दो हिंदू महिलाओं ने गुप्त दान के रुप में 11-11 हजार का चेक भी मस्जिद निर्माण के लिए दिया है।

राम नगरी अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर चल रहे निधि समर्पण में जहां हिंदू मुस्लिम सभी श्रद्धा भाव से योगदान समर्पित कर रहे हैं तो वही मस्जिद निर्माण के लिए भी शिलान्यास के मौके पर दो हिन्दू महिलाओं ने इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन को 11-11 हजार के दो चेक भेंट किये। मस्जिद निर्माण के लिए शिलान्यास के मौके 8:30 पर ध्वजारोहण किया जिसकेेेे बाद राष्ट्रगान कर सलामी दी गई।

इस दौरान शिलान्यास के लिए पहुंचे सभी 9 ट्रस्टियों ने अलग अलग पौधरोपण किया। इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन के अध्यक्ष ज़ुफर फारूकी ने बताया कि आज ध्वजारोहण कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके बाद हम लोगों ने वृक्षारोपण किया है क्योंकि मस्जिद के साथ पर्यावरण को भी सामने रख रहे हैं। और यह स्थान ग्रीन पैच के रूप में डेवलप किया जाएगा। वही जफर फारुकी ने यह भी बताया कि इस स्थान की पूर्व दिशा की ओर मस्जिद का निर्माण कराया जाएगा इसके साथ ही देश व विदेश से लाये जाने वाले पौधे लगाए जाएंगे। वहीं अन्य परिसर में अस्पताल, म्यूजियम, लाइब्रेरी, कम्युनिटी किचन बनाया जाएगा। वहीं कहा कि स्वायल टेस्टिंग से इसकी शुरुआत की गई है जिसके बाद आर्किटेक्ट अपनी डिजाइन के मुताबिक तैयार करने नक्शे को पास कराया जाएगा इसके बाद निर्माण के कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा आज के कार्यक्रम में हमारी सभी ट्रस्टी आए हुए हैं।

ज़ुफर फारूकी,अध्यक्ष इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन लगाया गया वही दौरान चल ही कार्यक्रम के बीच दो हिंदू महिलाएं गुप्त दान के रुप में 11-11 हजार का चेक भी मस्जिद निर्माण के लिए दिया है।राम नगरी अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर चल रहे निधि समर्पण में जहां हिंदू मुस्लिम सभी श्रद्धा भाव से योगदान समर्पित कर रहे हैं तो वही मस्जिद निर्माण के लिए भी शिलान्यास के मौके पर दो हिन्दू महिलाएं इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन को 11-11 हजार के दो चेक भेंट कर चली गई। मस्जिद निर्माण के लिए शिलान्यास के मौके 8:30 पर ध्वजारोहण किया जिसकेेेे बाद राष्ट्रगान कर सलामी दी गई। इस दौरान शिलान्यास के लिए पहुंचे सभी 9 ट्रस्टियों ने अलग अलग पौधरोपण किया ।इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन के अध्यक्ष ज़ुफर फारूकी ने बताया कि आज ध्वजारोहण कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके बाद हम लोगों ने वृक्षारोपण किया है क्योंकि मस्जिद के साथ पर्यावरण को भी सामने रख रहे हैं। और यह स्थान ग्रीन पैच के रूप में डेवलप किया जाएगा।

वही जफर फारुकी ने यह भी बताया कि इस स्थान की पूर्व दिशा की ओर मस्जिद का निर्माण कराया जाएगा इसके साथ ही देश व विदेश से लाये जाने वाले पौधे लगाए जाएंगे। वहीं अन्य परिसर में अस्पताल, म्यूजियम, लाइब्रेरी, कम्युनिटी किचन बनाया जाएगा। वहीं कहा कि स्वायल टेस्टिंग से इसकी शुरुआत की गई है जिसके बाद आर्किटेक्ट अपनी डिजाइन के मुताबिक तैयार करने नक्शे को पास कराया जाएगा इसके बाद निर्माण के कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा आज के कार्यक्रम में हमारी सभी ट्रस्टी आए हुए हैं।

Leave a Reply