धूम्रपान छोड़ने का ये जबरदस्त इलाज आपको नहीं पता होगा

निकिता सिंह: यह सभी को पता है की धूम्रपान सेहत के लिए कितना खतरनाक है. डॉक्टर्स भी इसे छोड़ने की सलाह देते हैं, इसका कारण यह है कि यह फेफड़ों को खराब कर देता है और धीरे-धीरे कैंसर जैसी कई गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती है. इसके बावजूद इसकी लत इतनी आसानी से नहीं छूटती। हर कोशिश नाकाम रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि हम मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार नहीं होते हैं और न ही धूम्रपान छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं. हांलाकि आजकल सामाजिक रूप से धूम्रपान कम हो गया है अधिकांश जगहों पर भी धूम्रपान का सेवन करना बंद करा दिया गया है. लेकिन अभी भी समाज में ये बुरी आदत आग की तरह दौड़ रही है. ज्यादातर युवाओं में धूम्रपान करना कम उम्र में ही शुरू हो जाता है और बड़े होने तक इसके आदि हो जाते हैं. धूम्रपान करने के लोगों में कई अलग-अलग कारण होते हैं पर इसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है.

लेकिन यह मुश्किल है नामुमकिन नहीं बस इसके लिए जरुरत है, इच्छा शक्ति और प्रयासों की. धूम्रपान छोड़ने के लिए नशा मुक्ति केंद्र हैं कई घरेलु उपचार भी हैं कुछ रामबाण इलाज़ भी हैं, कई प्रकार के योग आसान भी हैं जैसे प्राणायाम ,धनुरासन, मैडिटेशन इत्यादि.

चलिए हम आपको इस बारे में कुछ नया बताते हैं यदि आप सच में धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो आज से ही मछली खाना शुरू कर दे क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार यह सामने आया है की मछली खाने से न सिर्फ दिमाग तेज़ होता है बल्कि सिगरेट की लत भी छूट जाती है और मछली या उसका तेल खाने वाले लोगों में सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती हैं. दरअसल मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 के वजह से ऐसा संभव है यह आपके शरीर के अंदर धूम्रपान करने की इच्छा को काम कर देता है जिससे आप धूम्रपान जल्दी छोड़ सकते हैं.

News Reporter

Leave a Reply