; यूपी में पहली बार होगा वनटांगिया ग्राम महोत्सव
यूपी में पहली बार होगा वनटांगिया ग्राम महोत्सव

दीपावली पर वनटांगिया समुदाय के जीवन में खुशियां लाने के लिए योगी सरकार की एक और अनूठी पहल

धनतेरस से एक दिन पहले गोण्डा के वनटांगिया ग्राम के लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से कराया जाएगा लाभान्वित

विशाल सिंह

गोंडा ।वनटांगिया समुदाय को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रयासरत योगी सरकार ने अब रोशनी के पर्व दीपावली पर इस समुदाय के जीवन में रोशनी और खुशियां पहुंचाने के लिए अनूठी पहल की है। इसके तहत प्रदेश में पहली बार जनपद गोण्डा में वनटांगिया ग्राम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। महोत्वस में जहां एक ओर धनतेरस से एक दिन पहले वनटांगिया ग्राम में जाकर समुदाय के लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा तो वहीं दूसरी ओर दीपावली के उपलक्ष्य में उन्हें पोषण किट, वस्त्र, मिठाई तथा अन्य खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा। समाज के इस पिछड़े समुदाय को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में यह बड़ा कदम साबित होगा। 

विभिन्न विभागों के लगेंगे स्टॉल, हेल्थ कैंप का भी आयोजन

वनटांगिया ग्राम महोत्सव का आयोजन आगामी 09 नवंबर को गोण्डा के विकासखण्ड नवाबगंज अन्तर्गत ग्राम रामगढ़ में किया जा रहा है। इस आयोजन पर ग्राम रामगढ़ व महेशपुर के निवासियों के साथ संवाद करते हुए उन्हें दीपावली के उपलक्ष्य में पोषण किट, वस्त्र तथा अन्य खाद्य सामग्री वितरित की जाएगी। साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, कृषि विभाग, महिला कल्याण एवं बाल पुष्टाहार आदि विभागों की ओर से स्टॉल लगातर ग्रामवासियों को शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामवासियों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु कैम्प की भी व्यवस्था कराई गई है। इसमें, सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ नेत्र परीक्षण की व्यवस्था होगी।

पात्र लोगों के ऑनलाइन आवेदन की होगी व्यवस्था

डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि महोत्सव में वनटांगिया समुदाय से जुड़े पात्र लोगों को पेंशन, आवास, शौचालय, आधार कार्ड व आयुष्मान कार्ड सहित अन्य शासकीय योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन कराने की भी व्यवस्था की गई है। कैंप सुबह 10 बजे से क्रियाशील होंगे और दोपहर 03 बजे ग्रामवासियों के साथ संवाद एवं सामग्री का वितरण करते हुए प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वनटांगिया समुदाय सीएम योगी आदित्यनाथ के दिल के बेहद करीब है। आजादी के दशकों बाद भी अपनी पहचान से वंचित इस समुदाय को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही संवैधानिक अधिकार देने की पहल की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद ही वनटांगिया गांवों की तस्वीर ही बदल डाली। मई 2018 में गोण्डा के वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया। तब जाकर सरकार की तमाम सुविधाओं का लाभ इनके पास पहुंचना शुरू हुआ। सीएम योगी खुद हर साल वनटांगिया गांव में जाकर दीपावली का त्योहार मनाते हैं।

News Reporter
error: Content is protected !!