; आज प्रमुख सचिव करेगी "वर्चुअल गन्ना किसान संवाद"
आज प्रमुख सचिव करेगी “वर्चुअल गन्ना किसान संवाद”

सीतापुर। प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने की खेती को उद्यमिता से जोड़ने तथा युवाओं को गन्ने की खेती को अपनाकर स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इन्हीं प्रयासो की कड़ी में गन्ना विकास विभाग द्वारा प्रदेश के चीनी मिल क्षेत्रों में गन्ने की प्रति हेक्टेयर उपज को बढ़ाने तथा किसानों में गन्ने की खेती के प्रति अच्छी उत्पादकता प्राप्त करने हेतु स्वस्थ प्रतियोगी भावना का संचार करने के लिए 26 दिसम्बर को प्रमुख सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास वीना कुमारी की अध्यक्षता में प्रातः 11 बजे “वर्चुअल गन्ना किसान संवाद” कार्यक्रम आयोजित होगा। उक्त आशय की जानकारी जिला गन्ना अधिकारी रत्नेश्वर त्रिपाठी ने दी।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी 09 गन्ना परिक्षेत्रों से जुड़े गन्ना प्रतियोगिताओं के विजेताओं, गन्ना किसानों, युवा गन्ना किसानों एवं गन्ने की खेती से जुड़ी महिला किसानों के साथ प्रमुख सचिव वर्चुअली संवाद करेंगी। वर्चुअल कार्यक्रम में गन्ना कृषकों की आय बढ़ाने हेतु विभागीय योजनाओं और गतिविधियों, स्मार्ट गन्ना किसान प्रोजेक्ट, गन्ना खेती की नवोन्मेषी तकनीकों, प्रगतिशील गन्ना किसानो के अनुभवों, लागत एवं गन्ना आपूर्ति तथा गन्ने की खेती से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा होगी।

गौरतलब हो कि विगत तीन वर्षो में प्रदेश के विभिन्न प्रगतिशील गन्ना किसानों द्वारा गन्ने की खेती में उत्कृष्ट प्रर्दशन किया जा रहा है। इन प्रगतिशील किसानों से प्रदेश के अन्य गन्ना किसानों का परस्पर संवाद स्थापित कराने के लिए इस प्रकार के संवाद कार्यक्रमों की महती
भूमिका है। इस वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के माध्यम से किसानो को गन्ना विकास विभाग के वरिष्ठतम अधिकारियों से सीधा संवाद करने का अवसर प्राप्त होगा। गन्ने की खेती में नवोन्मेषी तकनीकों के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा साथ ही आगामी पेराई सत्रों में प्रदेश के किसान प्रगतिशील गन्ना किसानो से प्रेरणा लेकर गन्ने का अच्छे उत्पादन कर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से उन्नति कर सकेगें एवं उन्हें राज्य स्तर पर पहचान मिलेगी।

News Reporter
error: Content is protected !!