; इस साल घर बैठे होंगे बप्पा के दर्शन, मुंबई में धारा 144 लागू - Namami Bharat
इस साल घर बैठे होंगे बप्पा के दर्शन, मुंबई में धारा 144 लागू

आकाश रंजन: मुंबई पुलिस ने बढ़ते COVID-19 संक्रमणों पर रोक लगाने के लिए सार्वजनिक समारोह में गुरुवार से धारा 144 लागू कर दी है। मुंबई पुलिस आयुक्त द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गणपति के जुलूस की अनुमति नहीं दी जी सकती है। एक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकते हैं। शहर में 10 सितंबर से 19 सितंबर तक धारा 144 लागू रहेगी। शहर में बढ़ते कोरोना के मामलो को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। कृपया शारीरिक और सामाजिक दूरी बनाये रखें और नियमों का पालन करें।

सभी गणेश भक्तों को घर पर त्योहार मनाने और भगवान गणेश के दर्शन ऑनलाइन करने की सलाह दी गई है क्योंकि अब शहर भर के मंडपों में सख्त मना है। महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, “भगवान गणेश की मूर्ति को लेने जाना या मंडप में जाना प्रतिबंधित है तथा दर्शन के लिए ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

इस गणेश चतुर्थी पर, हमने कुछ तरीके सूचीबद्ध किए हैं जिनके द्वारा हम हरित (ग्रीन ) त्योहार मना सकते हैं, ताकि मनुष्य और प्रकृति दोनों सुरक्षित रह सकें।

मिट्टी की गणेश जी की मूर्ति का इस्तेमाल करिये। 

छोटी और साधारण गणेश प्रतिमा का चुनाव करें। 

हो सके तो पेड़ से बनी गणेश की मूर्तियाँ लेने का प्रयास करें।

News Reporter
error: Content is protected !!