; समाज कल्याण मंत्री ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का नेतृत्व किया - Namami Bharat
समाज कल्याण मंत्री ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का नेतृत्व किया

*- 18 अक्टूबर 2021 को शुरू हुआ यह अभियान 18 नवंबर 2021 तक चलेगा*

*- मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने दिल्ली वासियों से रेड लाइट ऑन होने के दौरान अपने वाहन बन्द रखने की अपील की*

*- दिल्ली के लोगों का इस अभियान को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है, मुझे विश्वास है कि हम सब मिलकर दिल्ली में प्रदूषण को कम करेंगे- राजेंद्र पाल गौतम*

*- केजरीवाल सरकार एकमात्र ऐसी सरकार है, जो उत्तर भारत में प्रदूषण कम करने की बात करती है और ठोस कदम उठा रही है- राजेन्द्र पाल गौतम*

दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज अफ्रीका एवेन्यू (रिंग रोड) में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का नेतृत्व किया, ताकि लोगों को ट्रैफिक सिग्नल पर अपने वाहन बंद करने के लिए जागरूक किया जा सके। उन्होंने दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान में भाग लेने के लिए दिल्लीवासियों को प्रेरित किया। इस दौरान मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने सभी दिल्ली वासियों से चौराहों पर रेड लाइट ऑन होने के दौरान अपने वाहन बन्द रखने की अपील की।

मंत्री  श्री राजेंद्र पाल गौतम ने चालकों को लाल बत्ती पर गुलाब देकर अपने वाहनों को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान, सिविल डिफेंस वालंटियर्स ने लोगों को ‘मुख्यमंत्री की अपील’ वाले पर्चे वितरित किए, जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वाहन चालकों से लाल बत्ती ऑन होने पर अपने वाहनों को बंद करने की अपील की है। समाज कल्याण मंत्री ने लोगों से सप्ताह में कम से कम एक यात्रा अपनी गाड़ी से करने के बजाय मेट्रो या बस से करने की भी अपील की। साथ ही, उन्होंने लोगों से अपने मोबाइल फोन में ग्रीन दिल्ली एप डाउनलोड करने की अपील करते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों ने पहले भी सराहनीय काम किया है और मुझे विश्वास है कि वे इस बार भी प्रदूषण को हरा देंगे।

मंत्री  श्री राजेंद्र पाल गौतम ने आगे कहा कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया है। यह अभियान 18 अक्टूबर 2021 को शुरू हुआ और 18 नवंबर 2021 तक चलेगा। यदि प्रत्येक दिल्लीवासी जिम्मेदारी से अभियान में भाग लेकर अपना योगदान दे, तो दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को 15 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। मंत्री ने कहा कि दिल्ली के लोग लगातार इस अभियान में शामिल हो रहे हैं और शहर में प्रदूषण को रोकने के लिए स्वेच्छा से लाल बत्ती पर अपने वाहनों को बंद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार एकमात्र ऐसी सरकार है जो उत्तर भारत में प्रदूषण को कम करने की बात करती है और ठोस कदम उठाती है। वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ई-वाहन नीति लाई है और पराली के समाधान के लिए बायो डीकंपोजर का छिड़काव किया जा रहा है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!