; Netflix के सभी प्लान्स की कीमत हुई कम, 150 रुपये से कम में लाया नया प्लान - Namami Bharat
Netflix के सभी प्लान्स की कीमत हुई कम, 150 रुपये से कम में लाया नया प्लान

अमेजन ने अपने प्राइम वीडियो के प्लान्स के सब्सक्रिप्शन चार्ज को बढ़ा दिया है, लेकिन नेटफ्लिक्स ने अमेजन को बड़ा झटका देते हुए 150 रुपये से कम का एक नया प्लान लॉन्च कर दिया है। नेटफ्लिक्स का यह नया प्लान 149 रुपये का है। कीमतों के बढ़ाए जाने के बाद अमेजन प्राइम वीडियो के सबसे सस्ते मंथली प्लान की कीमत 179 रुपये हो गई है, जो पहले 129 रुपये हुआ करती थी। आइए डीटेल में जानते हैं दोनों कंपनियों के प्लान्स और उनकी नई कीमतों के बारे में। 

अमेजन प्राइम वीडियो के मेंबरशिप चार्ज में 500 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। कंपनी ने अपने 129 रुपये वाले मंथली प्लान की कीमत अब 179 रुपये कर दी है। वहीं, 329 रुपये की कीमत में आने वाला प्लान अब 459 रुपये का हो गया है। इस प्लान में तीन महीने का सब्सक्रिप्शन मिलता है। इसी तरह कंपनी के ऐनुअल प्लान की कीमत अब बढ़कर 1499 रुपये हो गई है। 

अमेजन प्राइम वीडियो के सब्सक्रिप्शन की नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं।  अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को प्राइम म्यूजिक, ऑडिबल और 2-डे डिलिवरी जैसे बेनिफिट्स भी मिलते हैं। यूजर्स को अमेजन प्राइम वीडियो के सब्सक्रिप्शन के साथ ये बेनिफिट्स अभी भी मिलेंगे। 

नेटफ्लिक्स को सबसे प्रीमियम ओटीटी प्लैटफॉर्म माना जाता है और शुरुआत से ही इसके प्लान्स की कीमतें काफी ज्यादा थीं। हालांकि, अब कंपनी ने अपने प्लान्स की कीमतों तो कम कर दिया है। खास बात है कि नेटफ्लिक्स ने ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करने के लिए 149 रुपये का नया प्लान भी लॉन्च किया है। यह एक मोबाइल ओनली प्लान है और इसके सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स पर मौजूद अपनी फेवरिट फिल्म या वेब सीरीज को केवल स्मार्टफोन या टैबलेट पर ही देख सकेंगे।

कंपनी का बेसिक प्लान 199 रुपये के मंथली चार्ज के साथ आता है। इसमें 480 पिक्सल रेजॉलूशन की वीडियो क्वॉलिटी मिलती है। इस प्लान के सब्सक्राइबर मोबाइल, टैबलेट के अलावा कंप्यूटर और टीवी पर भी वेब सीरीज और मूवीज का मजा ले सकेंगे। इस प्लान में एक बार में एक ही डिवाइस पर नेटफ्लिक्स को ऐक्सेस किया जा सकता है।

कंपनी का स्टैंडर्ड प्लान अब 499 रुपये का हो गया है। यह पहले 649 रुपये का आता था। इस प्लान में आपको 1080 पिक्सल रेजॉलूशन की पिक्चर क्वॉलिटी मिलेगी। प्लान एक बार में दो डिवाइस पर अकाउंट ऐक्सेस करने की सुविधा देता है। इस प्लान के सब्सक्राइबर मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर और टैबलेट पर नेटफ्लिक्स के कॉन्टेंट को देख सकते हैं।

799 रुपये के मंथली चार्ज के साथ आने वाले नेटफ्लिक्स के प्रीमियम प्लान की कीमत अब घटकर 649 रुपये हो गई है। प्लान के सब्सक्राइबर एक साथ चार डिवाइसेज पर अकाउंट ऐक्सेस कर सकते हैं। इस प्लान में कंपनी 4K वीडियो क्वॉलिटी ऑफर करती है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!