; प्रधानमंत्री का मिशन पूर्वांचल: PM ने किया 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन - Namami Bharat
प्रधानमंत्री का मिशन पूर्वांचल: PM ने किया 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं का उद्घाटन करने के लिए सोमवार को यूपी पहुंचे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने यूपी के सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। इसके बाद वो अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे।

बता दें उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान बुद्ध की मूर्ति भेंट की। उन्होंने इसके बाद कहा कि अब यूपी में इलाज की कमी से कोई दम नहीं तोड़ेगा।

 वहीं उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि एक दिन में नौ मेडिकल कॉलेज खोलना कोई छोटी बात नहीं है। इन मेडिकल कॉलेजों से वर्तमान और आने वाली पीढ़ी दोनों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, चिकित्सा शिक्षा शासन में सुधार हुआ है। सरकार ने देश में 157 मेडिकल कॉलेज खोले हैं।

पीएम ने सिद्धार्थनगर के साथ ही वहीं से वह एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर के मेडिकल कॉलेजों को भी डिजिटल माध्यम से लोकार्पित किए। इन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण 2329 करोड़ रुपये की कुल लागत से किया गया है। जानकारी के अनुसार केंद्र से आठ मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी मिली है। जबकि जौनपुर में मेडिकल कॉलेज में राज्य सरकार ने अपने संसाधन लगाये हैं।

 बता दें सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में ‘प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ की शुरुआत करेंगे। वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

पांच साल तक चलने वाली प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए बजट में 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसकी घोषणा 2021-2022 के केंद्रीय बजट में की गई थी।

पीएम मोदी का यह दौरा यूपी चुनाव को लेकर भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी के दौरे और इन योजनाओं से बीजेपी को चुनावी लाभ भी मिल सकता है। इन मेडिकल कॉलेजों को नाम राजनीतिक शख्सियतों के नाम पर हैं। साथ ही ओम प्रकाश राजभर के हटने से पूर्वांचल में जो वोटबैंक भाजपा से खिसका है उसकी भी भरपाई की कोशिश इसके जरिए किए जाने की संभावना है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!