अब कोहरे के कारण लेट नहीं होंगी ट्रेनें, न होगा एक्सीडेंट, रेलवे की मदद करेगा ये खास डिवाइस

अगर आप ठंड के मौसम में कोहरे के डर से रेल यात्रा का प्लान कैंसिल करने की तैयारी में है, तो बिल्कुल भी न करें, क्योंकि, भारतीय रेलवे ने कोहरे से निपटने को बड़ी तैयारी की है. ट्रेन कोहरे में भी अपनी रफ्तार से दौड़ेगी. उन्हें एक्सीडेंट का भी कोई खतरा नहीं होगा. इसके लिए हर रेलवे स्टेशन पर फॉग सेफ्टी डिवाइस  दी गई है. बरेली जंक्शन के 82 लोको पायलट एफएसडी से लैस हो गए हैं

भारतीय रेलवे का यह डिवाइस जीपीएस टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इस डिवाइस से ट्रेन की गति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. कोहरे के कारण उत्तर भारत की अधिकतर ट्रेन देरी से चलती हैं या फिर रद्द हो जाती थी, लेकिन अब इससे निजात मिल जाएगी. इसके लिए ही एफएसडी लगाई जाती है. इसमें जीपीएस टेक्नोलॉजी लगाई गई है. जीपीएस से रेलवे ट्रैक का मैप, सिग्नल, स्टेशन और क्रॉसिंग की पूरी जानकारी जुड़ी हुई है.

यह डिवाइस लोको पायलट को ट्रेन चलने के दौरान क्रॉसिंग और सिग्नल की जानकारी देगा. ट्रेन चलाने के दौरान ड्राइवर को फॉग सेफ्टी डिवाइस से पता चल जाता है कि, ट्रैक पर आगे के रास्ते के बारे में पता चल जाता है, उसी के अनुसार पायलट ट्रेन की गति बढ़ाकर चलेगा.

जीपीएस से लैस एफएसडी में रेल रूट की जानकारी पहले से फीड कर दी जाती है. इसमें सिग्नल की स्थिति और कॉशन भी फीड होता है. घना कोहरा होने पर सिग्नल दिखता नहीं है. इसलिए सिग्नल आने के पांच सौ मीटर पहले ही यह डिवाइस लोको पायलट को अलर्ट कर देता है कि लाल या हरा सिग्नल आने वाला है. इसमें आवाज भी निकलती है, जो आगे सिग्नल कैसा है. यह बताती है.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!