; मिलिए 'गांव- गांव- पेड़ की छांव' अभियान चलाने वाले वेद रत्न से
मिलिए ‘गांव- गांव- पेड़ की छांव’ अभियान चलाने वाले वेद रत्न से

सीतापुर। बिसवां ब्लाक के मुडेरी गांव में रहने वाले वेदरत्न मिश्रा पिछले एक वर्ष से गांव- गांव जाकर के पेड़ रोपित कर रहे हैं।वह ना कि पौधे लगाते हैं बल्कि उनकी देखभाल भी करते हैं।जिले में जहां भी खाली जगह दिखती है, उसे वह हरियाली से भरना शुरू कर देते हैं। उनके प्रयासों के कारण आज कई गांवों के युवा व किसान उनकी इस मुहिम से जुड़े हैं। नमामि भारत से बात करते हुए वेदरत्न मिश्रा ने अपनी इस मुहिम में के बारे में बताया।मैं किसान परिवार में पला-पढा हूं।

मैंने परास्नातक पॉलिटिकल साइंस से किया।वेदरत्न ने एक साल में बीस हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसे हासिल भी कर रहे हैं। वह अब तक करीब 50 हजार से अधिक पेड़ लगा चुके हैं, इनमें से हजारों की तादाद में पेड़ अब पल्वित होकर छाया और फल प्रदान कर रहे हैं।

गांव गाँव जाकर पेड़ लगाने के लिए करतें है जागरूक

हरियाली को लेकर वेदरत्न काफ़ी चिंतित रहते हैं वो गांव में जाकर लोगो को पेड़ो के बारे में उनको औषधीय गुणों की जानकारी देना और उनको संरक्षण देने पर अधिक फोकस करते हैं।आज इसी के परिणाम स्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में लोग उनकी इस मुहिम से अपने घर के आगे,बेल आंवला,आम, अमरूद, कमरख, सहित विभिन्न प्रकार के फलदार वृक्षो को रोपित कर रहे हैं।

News Reporter
error: Content is protected !!