; भारत की हार के बाद पंजाब में कश्मीरी छात्रों पर हमला - Namami Bharat
भारत की हार के बाद पंजाब में कश्मीरी छात्रों पर हमला

आईसीसी टी-20 विश्वकप में भारत को पाकिस्तान के हाथों मिली 10 विकेट से हार के बाद रविवार रात पंजाब में दो कॉलेजों से हिंसा की खबरें सामने आई हैं। बता दें कि इन कॉलेजों में कश्मीरी छात्रों की कथित रूप से पिटाई कर दी गई । इससे जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। फिलहाल इन वीडियो की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

बता दें कि मामला पंजाब के संगरूर जिले का है। जहां भाई गुरदास इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और मोहाली जिले में खरड़ के रयात बाहरा यूनिवर्सिटी से कश्मीरी छात्रों की पिटाई की खबरें सामने आई हैं। वहीं इस मामले में जम्मू-कश्मीर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता नासिर खुहेमी ने बताया कि कश्मीरी छात्र अपने कमरे में भारत-पाकिस्तान का लाइव मैच देख रहे थे। पाकिस्तान के जीतते ही उत्तर प्रदेश और बिहार सहित हरियाणा के कुछ छात्रों ने उनके कमरों में घुसकर पिटाई की।

बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों और अन्य पंजाबी छात्रों ने कश्मीरी छात्रों को बचाया। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, संगरूर कॉलेज के पीड़ित छात्रों में से एक ने वायरल वीडियो में कहा है कि, छात्रावास के सुरक्षा गार्ड ने यूपी के छात्रों को उनके कमरे में घुसने दिया। जिसके बाद उन्होंने मारपीट की।

मारपीट को लेकर एक छात्र शोएब ने बताया, “छात्रावास में हम अपने कमरों में थे कि तभी हमने बाहर से कुछ शोर सुना। जब हम बाहर निकले तो देखा कि दूसरे ब्लॉक में कुछ लोग कश्मीरी छात्रों पर हमला कर रहे थे। वो लोग उन्हें ‘पाकिस्तानी’ कह रहे थे। हमने खुद को अपने कमरे में बंद कर लिया।”

हालांकि पंजाब पुलिस के मौके पर पहुंचने से मामला शांत हुआ। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने कश्मीरी छात्रों से हिंसा को लेकर पूछताछ की। इसके अलावा मैच के बाद खरड़ में भी करीब 4 छात्रों को पीटा गया। नासिर खुहेमी ने बताया, ‘सभी छात्र रयात बाहरा यूनिवर्सिटी के हैं। उनपर हरियाणा के कुछ उपद्रवी लोगों ने हमला किया था।’ इस हिंसा के बाद कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा की मांग की गई है।

खुहेमी ने अपने ट्वीट में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को टैग करते हुए लिखा, ‘कश्मीर से पढ़ने और काम करने आये लोगों के साथ हुई इस तरह की घटनाओं के चलते उनके परिवारों में उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता है। जिन लोगों ने भी कश्मीरी छात्रों पर हमले किए हैं, उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाये।

खुहेमी ने कहा कि हम कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा की मांग करते हैं, क्योंकि कुछ अराजकतत्व कश्मीरी छात्रों पर हमला करके भय का माहौल बनाना चाहते हैं। बता दें कि इस पूरे मामले में 6 छात्रों के घायल होने की जानकारी है

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!