पत्रकारिता विभाग के छात्रों ने गाँव में जाकर लोगों को किया स्वच्छता के लिए जागरूक
305

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के गणेश शंकर विद्यार्थी सुभारती पत्रकारिता एवं जनसंचार संकाय के छात्रों ने भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया। छात्रों ने मेरठ के दो गांव बाफर और अफजलपुल पावटी का भ्रमण किया और वह लोगों को साफ-सफाई बनाएं रखे और गंदगी से होने बाली बिमारियों के बारे में बताया।

भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप में स्वामी विवेकानंद सुभारती विवि के विभिन्न विभागों के छात्रों की अलग-अगल टीम बना कर विभिन्न गांवों में जन-जागगृति फैलाने और वहा पर उचित साफ-सफाई बनाए रखने के लिए ग्राम प्रधानों से बातचीत की जा रही है। इसी अभियान के तहत सुभारती जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग की एक टीम गांव बाफर और दूसरी टीम अफजलपुर पावटी का भ्रमण किया जिसमें उन्होंने भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत अभियान की वास्तवकिता को जांचना और ग्रामीण जनजीवन को सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देने के लिए उचित रोड मैप तैयार किया गया । पत्रकारिता विभाग की टीम के संयोजक डॉ. नीरज कर्ण सिहं ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य संचार के विभिन्न आयामों का उपयोग करते हुए लोगों को स्वच्छ भारत के प्रति सचेत करना है ताकि वह अपने आप-पास के वातावरण को साफ रखे। जागरूकता के लिए निक्कड़ नाटक, विभिन्न नारे और ग्राम सभाओं के माध्यम से यह योजना हो कि इस मुहिम में ज्यादासे ज्यादा लोग इस अभियान का हिस्सा बने और अपने जीवन में इसे आत्मसात कर सके।

यह कार्यक्रम सुभारती विवि के नोडल अधिकारी डॉ. सोरभ शर्मा के निर्देशन में चल रहा रहा है। यह कार्यक्रम एक माह तक जारी रहेगा। इस कार्यक्रम में पंकज सिंह धामी, पूजा, शिवानी, सीमा डबास, अंकित, हृदयांश, साक्षी, वंशिका, अभिषेक, स्पर्श, शिकेब माजिद, अंजू, अलिशा और शारिक देसवाल आदि छात्र-छात्राएं शामिल है।

Leave a Reply