; 10वीं पास से लेकर स्नातक तक के पदों पर निकली सरकारी भर्तियां लाखों में होगी सैलरी - Namami Bharat इन पदों पर निकली सरकारी भर्तियां लाखों में होगी सैलरी
10वीं पास से लेकर स्नातक तक के पदों पर निकली सरकारी भर्तियां लाखों में होगी सैलरी

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में तैयारी कर रहे युवाओं को इंतजार होता है तो सिर्फ आवेदन निकलने का। कभी-कभी उम्मीदवार जिस नौकरी के लिए तैयारी कर रहे होते हैं, उनके आवेदन निकल जाते हैं और उनको यह बाद में पता चल पाता है। ऐसी परेशानी को देखते हुए Namamibharat.com 10वीं पास से लेकर स्नातक तक के पदों पर निकली भर्तियों की जानकारी के लिए ये लाइव अपडेट चला रहा है। जिसमें आपको न सिर्फ नई नौकरी के बारे में पता चलेगा बल्कि जिनकी अंतिम तिथि नजदीक है उनकी भी जानकारी मिलेगी।

सेना भर्ती रैली के लिए आवेदन पात्रता

सैनिक जीडी-  इस पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी का न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास करना अनिवार्य है।

सैनिक क्लर्क/स्टोरकीपर – किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में न्यूनतम 60 अंकों के साथ बारहवीं पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी की आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सैनिक ट्रेड्समैन- न्यूनतम 33 फीसदी अंकों के साथ दसवीं या आठवीं पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक होनी चाहिए। 

हिमाचल प्रदेश के शिमला, सिरमौर, सोलन और किन्नौर जिलों के अभ्यर्थी सेना भर्ती रैली के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया के जरिए आवेदकों की भर्ती जनरल ड्यूटी (Sol GD), सैनिक क्लर्क/स्टोरकीपर (Sol CLK/SKT) और सैनिक ट्रेड्समैन के पदों पर की जाएगी।

मार्च 2022 में होंगी सेना भर्ती रैलियां, अभी करना होगा आवेदन

भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में 2 मार्च 2022 से 14 मार्च 2022 तक सेना भर्ती रैली के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 16 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी सेना की वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर 28 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी : बीएसएफ भर्ती की आवेदन प्रक्रिया

आवेदन कैसे करें?

जो उम्मीदवार भारत सरकार / राज्य सरकार / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ विभिन्न मंत्रालयों / विभागों से सेवारत या सेवानिवृत्त हैं, वे सभी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप के माध्यम से अपना भरा हुआ आवेदन पत्र भेजकर ग्रुप- ए, बी और सी श्रेणी के पदों के लिए आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सही ढंग से भरने और इसे दिए गए पते पर भेजने की आवश्यकता है। आवेदन 31 दिसंबर, 2021 तक स्वीकार किए जाएंगे।

 बीएसएफ एयर विंग का संभावित वेतनमान 

कैप्टन / पायलट (DIG) : 3.25 लाख से 3.50 लाख रुपये 

कमांडेंट (Pilot) : 2.8 लाख से 3.4 लाख रुपये 

एसएएम (Inspr) : 1.40 लाख रुपये  

जेएएम (SI) : 1.30 लाख रुपये 

एएएम (ASI) : 1.20 लाख रुपये 

फ्लाइट गनर (Inspr) : 1.55 लाख से 1.65 लाख रुपये 

फ्लाइट इंजीनियर (SI) और जूनियर फ्लाइट गनर : 1.5 लाख से 1.55 लाख रुपये तक

News Reporter
error: Content is protected !!