; डॉ. विश्व नाथ मौर्य को कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय जाम्बिया में सीनियर डीन नियुक्त किया गया
1win1.az luckyjet.ar mines-games.com mostbet-casino-uz.com bible-spbda.info роскультцентр.рф
डॉ. विश्व नाथ मौर्य को कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय जाम्बिया में सीनियर डीन नियुक्त किया गया

शिक्षा जगत एवं अनुसंधान के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातिप्राप्त प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) को दिनांक 13 मई 2022 को साउथ अफ्रीका महाद्वीप के जाम्बिया में कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ फिजिकल साइंसेज का सीनियर डीन नियुक्त किया गया। कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय जाम्बिया के एक्जीक्यूटिव कौंसिल में प्रो. वी.एन. मौर्य के सीनियर डीन पद के नियुक्ति का अप्रूवल होने के बाद वाइस- चांसलर प्रोफेसर डॉ. सितवाला मुंडिया (Vice – C hancellor Prof. Dr. Sitwala Mundia) ने नियुक्ति पत्र जारी करके प्रो. मौर्य को बधाई देते हुए अवगत कराया। आपको बता दें कि सात साल पहले 14 मई 2015 को भी प्रो. विश्व नाथ मौर्य को कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय किटवे (जाम्बिया) के स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी का डीन नियुक्त किया गया था और उस समय प्रो. मौर्य आस्ट्रेलियाई महाद्वीप के फिजी विश्वविद्यालय, फिजी में गणित एवं सांख्यिकी के विभागाध्यक्ष पद पर सेवारत थे किन्तु कुछ अपरिहार्य व्यक्तिगत कारणों से प्रो. मौर्य कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय में अपने पदभार को उस समय ज्वाइन नहीं कर सके। इस बार प्रो. मौर्य को पुनः सीनियर डीन के साथ प्रो – वाइस चांसलर का अतिरिक्त प्रभार भी दिया जायेगा और उनको मुख्यतः लुयाँस्या कैंपस का प्रशासनिक कार्यभार सैंपा गया है। मुख्यतः शोध, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के संवर्धन तथा कुशल नेतृत्व के लिए कॉपरस्टोन विश्वविद्यालय, जाम्बिया में प्रो. विश्व नाथ मौर्य की नियुक्ति की गयी है।

हालांकि वर्तमान में प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए (अर्जेंटीना) में फैकल्टी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, अकैडमिक एंड रिसर्च डेवलपमेन्ट के एक्जीक्यूटिव डीन एवं डायरेक्टर पद पर सेवारत हैं जहां से उन्होने विगत 11 वर्षों की लम्बी अवधि में अपने विजिटिंग प्रोफेसर के सेवा के दौरान वेस्ट कोस्ट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड आर्ट्स- यूएसए के कोलाबोरेशन में गणित, सांख्यिकी, ऑपरेशनल रिसर्च, डाटा साइंस, मैनेजमेंट साइंस और इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी विषयों में ट्रिपल पोस्ट- डॉक्टरेट डी. एस-सी. (डॉक्टर ऑफ साइंस) की डिग्री अर्जित किया है।

उक्त क्रम में उल्लेखनीय है कि प्रो. मौर्य को राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से अपने गुणवत्तापूर्ण उच्च शैक्षिक योग्यता, उत्कृष्ट शोधकार्य, अध्यापन एवं प्रशासनिक कार्य के अनुभव को संज्ञान मे लेते हुए उनके चुनौतीपूर्ण बहुत अधिक एपीआई स्कोर को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें विदेशी विश्वविद्यालयों में प्राथमिकता दिया जाता है क्योंकि ऎसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में गुणवत्ता के आधार पर ही चयन होता है न कि विशेष रूप से भारत के भ्रष्ट कुलपतियों के द्वारा रिश्वत के आधार पर पक्षपातपूर्ण चयन प्रक्रिया के द्वारा होता है।

शिक्षा जगत एवं अनुसंधान के क्षेत्र में गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के दृष्टिकोण से प्रो. विश्व नाथ मौर्य की पहचान प्रख्यात प्रोफ़सरों, सांख्यिकीविदों, गणितज्ञो एवं वैज्ञानिकों में की जाती है। प्रो. मौर्य के उपलब्धियों की सूची विस्तृत है, अतएव यहां उसका उल्लेख करना संभव नहीं है। संक्षेप में सिर्फ इतना ही पर्याप्त होगा कि प्रो. मौर्य को देश – विदेश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों से दर्जनों राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

News Reporter
यज्ञ विजय चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करने के बाद नोएडा में वर्ष 2008 में आजाद न्यूज़ चैनल के साथ बतौर इंटर्न अपने कैरियर की शुरुआत की। इंटर्न करने के बाद आज़ाद न्यूज में इन्हें पहली नौकरी मिली। यहां पर इनके कैरियर की शुरआत पहले इंटरटेनमेंट डेस्क से हुई उसके बाद स्पोर्ट्स डेस्क देखने लगे। आज़ाद न्यूज़ के बाद, tv100, साधना न्यूज़ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, कोबरापोस्ट, हरियाणा न्यूज़, NNIS न्यूज़ एजेंसी के साथ काम किया। इसके अलावा कई एजेंसियों के साथ सर्वे और रिसर्च का भी कार्य भी किया। 2016 में निजी कारणों से अपने होम डिस्ट्रिक्ट लौट आए और पत्रकारिता से एक वर्ष तक विराम लिया। उसके बाद अपने जिले से न्यूज़ वन इंडिया, सूर्या समाचार के लिए रिपोर्टिंग की। इस समय यज्ञ चतुर्वेदी अपने होम डिस्ट्रिक्ट में नेशलन स्तर कई बड़े मीडिया संस्थानों व वेबसाइटों के साथ फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर जुड़कर काम कर रहे है।
error: Content is protected !!