; दिल्ली@2047 को लेकर डीडीसीडी ने फिक्की के साथ की बैठक - Namami Bharat
दिल्ली@2047 को लेकर डीडीसीडी ने फिक्की के साथ की बैठक

*डीडीसीडी ने फिक्की के सहयोग से दिल्ली@2047 पर बैठक का आयोजन किया, 2047 तक आधुनिक दिल्ली के निर्माण के लिए विभिन्न इंडस्ट्री संचालकों के साथ चर्चा हुई

*- डीडीसीडी की ओर से तैयार किया गया दिल्ली@2047 एक ऐसा मंच है जो कॉरपोरेट्स और विभिन्न संगठनों को साथ लाने के लिए विचारों और कार्यों पर काम करता है, ताकि दिल्ली को आगे बढ़ने के कार्यों पर जोर दिया जा सके- जस्मीन शाह

*- इस बैठक में स्थायी गतिशीलता, खेल, फिटनेस, शिक्षा, महिलाओं और युवाओं के उत्थान जैसे क्षेत्रों के 50 से अधिक इंडस्ट्री के टाँप पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया

*- दिल्ली को 2047 तक विश्व स्तरीय राजधानी बनाने के लिए उद्योगों का सहयोग और निरंतर भागीदारी महत्वपूर्ण है- दिलीप चिनॉय

*- डीडीसीडी की ओर से रीना गुप्ता ने दिल्ली@2047 के लिए ‘विजन, उद्देश्य और कार्यान्वयन की’ योजना प्रस्तुत की, इस पहल को कॉर्पोरेट और सरकार दोनों के लिए बेहतर बताया

*- फिटनेस को जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए जमीनी स्तर पर खेलों को शामिल करना और खेलों का उपयोग करते हुए संतुलित शिक्षा जरूरी है, खेलो दिल्ली उस दिशा में एक शानदार पहल है- सुजीत पाणिग्रही

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसीडी) ने आज फिक्की के सहयोग से दिल्ली@2047 पर बैठक का आयोजन किया। दिल्ली सरकार की दिल्ली@2047 पहल का उद्देश्य हितधारकों की भागीदारी के माध्यम से 2047 तक एक समान, आधुनिक और टिकाऊ दिल्ली का निर्माण करना है। इस सत्र में 50 से अधिक फिक्की सदस्यों और उद्योग क्षेत्र के विभिन्न लोगोें ने भाग लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण दिल्ली@2047 पर काम करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग और साझेदारी के विचारों पर चर्चा की गई। डीडीसीडी उपाध्यक्ष जस्मीन शाह, फिक्की महासचिव दिलीप चिनॉय, फिक्की निदेशक तरुण जैन, डीडीसीडी रीना गुप्ता सहित कई फिक्की सदस्यों ने इसमें भाग लिया।

फिक्की के महासचिव दिलीप चिनॉय ने 2047 तक दिल्ली को विश्व स्तरीय राजधानी बनाने के लिए सहयोग और निरंतर भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए सत्र में सभी का स्वागत किया।

डीडीसीडी के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि डीडीसीडी के मुख्य उद्देश्यों में से एक दिल्ली को आगे ले जाने में योगदान दे सकने वाले हितधारकों के साथ बातचीत को बढ़ावा देना है। दिल्ली@2047, कार्पोरेट और संगठनों को एक साथ लाने के लिए डीडीसीडी द्वारा आयोजित एक मंच है जो ‌उन विचारों और कार्यों पर काम करता है जो दिल्ली को आगे बढ़ाते हैं।

उन्होंने दिल्ली@2047 के तहत फिक्की के सभी सदस्यों से दिल्ली सरकार के साथ सहयोग के लिए एक परियोजना के लिए प्रतिबद्ध होने की भी अपील की।

डीसीसीडी की ओर से रीना गुप्ता ने फिक्की के सभी सदस्यों और उद्योग जगत के नेताओं कए सामने दिल्ली@2047 की दृष्टि, उद्देश्य और कार्यान्वयन की योजना पेश की। उन्होंने आगे बताया कि आखिर क्यों दिल्ली सरकार की सीएसआर पहल दिल्ली@2047 सरकार और कॉरपोरेट दोनों के लिए फायदे का कार्यक्रम है। उन्होंने सभी भागीदारों को एक साथ आने और दिल्ली को सपनों का शहर बनाने के लिए आमंत्रित किया।

दिल्ली@2047 संचालन समिति के सदस्य और स्मार्टई के सह-संस्थापक और सीएमडी पलाश रॉय चौधरी ने इस पहल की सराहना की और दिल्ली@2047 के साथ स्थायी गतिशीलता के लिए सहयोग करने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की। कॉम्विजन इंडिया की सीईओ और एमडी हरजीत कौर तलवार ने दिल्ली सरकार की परियोजना ‘सहेली समन्वय केंद्र’ की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस पर ध्यान दें। दिल्ली को सपनों की राजधानी बनाने के लिए महिलाओं की भागीदारी जरूरी है।

सिकोइया फिटनेस एंड स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी के सह-संस्थापक और सीईओ सुजीत पाणिग्रही ने दिल्ली सरकार के खेलो दिल्ली कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर खेल को शामिल करने और फिटनेस को जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए खेल का उपयोग कर शिक्षा को संतुलित करने की आवश्यकता है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के कॉरपोरेट अफेयर्स यशवर्धन वर्मा ने कहा कि महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह को डीडीसीडी के साथ दिल्ली सरकार के सर्वोत्तम अभ्यासों, ज्ञान और अन्य कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने को लेकर साझेदारी की उम्मीद है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!