सिद्धार्थनगर में चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव मनाया, स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी

धर्मवीर गुप्ता जहां आज पूरे देश मे हर्षोल्लास के साथ चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव मनाया जा रहा है और देश के वीर शहीदों को नमन किया जा रहा है।वही सिद्धार्थनगर जिले में भी शहीदों को नमन किया गया जिले के बाँसी तहसील के तेजगढ़ गांव में स्कूली बच्चों ने सुबह प्रभात फेरी निकाली। वंदे मातरम व भारत माता के जयकारों से पूरा गांव गुंजायमान रहा। इस गांव के 56 लोग शहीद हुये थे।

एक वर्ष तक चलने वाले इस महोत्सव कार्यक्रम प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री स्थानीय विधायक जय प्रताप सिंह ने पहुंचकर अमर शहीदो की शीला पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि चौरी चौरा की घटना 1857 की क्रांति से बड़ी घटना थी लेकिन इस घटना को इतिहास में वह स्थान नहीं मिल सका।

अब सरकार ने इस घटना में शहीद हुए क्रांतिकारियों की जानकारी समस्त देशवासियों तक पहुंचाने का संकल्प लिया है।देश के आंदोलन में शहीद हुए देश के वीर सपूतों की जानकारी जनता के बीच पहुंचाई जा सके।कि किस तरह इस आंदोलन में 19 पुलिस कर्मियों को जिंदा जला दिया गया था लोगो को पता चल सके कि किस तरह देश को आजाद कराने के लिए हमारे देश के शहीदों ने बलिदान दिया है।

इस आंदोलन के महोत्सव को अगले वर्ष 4फरवरी तक मनाया जायेगा।इस दौरान स्कूली बच्चो द्वारा निबंध प्रतियोगिता व चित्र कला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें तिलक इंटर कालेज की सफल हुई छात्राओं को स्वास्थ्य मंत्री ने पुरस्कार देकर पुरस्कृत भी किया।शहीदो के परिजनों में मंत्री ने प्रमाण पत्र और कम्बल भी वितरित किया।इस कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी,पुलिस अधीक्षक,एस0एस0बी0 कमांडेंट, उपजिलाधिकारी बाँसी,बीडीओ बाँसी समेत जिले के प्रशासनिक अमले व नेता लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply