सेना की महिला अधिकारियों ने योग कर बनाया रिकॉर्ड
473

हम सभी को मालूम है कि योग करते रहने से किसी भी प्रकार का रोग, तनाव और बीमारी पास नहीं फटकती है। यदि आपके पास योगासन करने का समय नहीं है तो आप सूर्यनमस्कार करने से भी फिट बने रह सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस है। और लोगों को प्रोत्साहन करने के लिए सेना की महिला अधिकारियों ने सलामी वाले काम किए हैं।

सेना की 9 महिला अधिकारियों ने योगा करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल 19 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर सेना की महिलाओं ने योगा किया है। बता दें कि  21 जून को विश्व योग दिवस से पहले भारतीय सेना की 9 महिला अधिकारियों के दल ने उत्तराखंड के भागीरथी पहाड़ों में चढ़कर सफलता प्राप्त की है। साथ ही उन्होंने वहां जाकर योग भी किया। खास बात तो ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग मिशन के संदेश को इन महिलाओं ने नई ऊंचाई पर पहुंचाने का काम किया है।

बर्फ से ढकी चोटी और ऑक्सीजन की कमी के बीच इन महिला अधिकारियों ने इस मुश्किल मिशन को आसानी से पूरा कर दिया है। हालांकि इससे पहले दुनिया की सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन में भारतीय सेना के जवानों ने 18000 फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर योग कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

दरअसल इस मिशन के लिए इन सेना कि महिलाओं को सियाचिन ग्लेशियर में खास ट्रेनिंग दी गई थी। जिससे इस मिशन में पहली बार टीम लीडर कर्नल ओमेंद्र पवार के साथ डिप्टी टीम लीडर भी शामिल थीं। करीब 1 महीने की मेहनत से इस अभियान के दौरान इन महिला अधिकारियों ने उत्तराखंड में गंगोत्री से अपना पैदल सफर शुरू किया था, खराब मौसम के बीच रास्ते में आने वाली कई तरह की जानलेवा मुश्किलों से निपटते हुए इन महिला अधिकारियों ने भागीरथी पर्वत पर योग करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

वहीं तीनों सेनाओं में महिलाओं की भूमिका लगातार बढ़ रही है। ऐसे में महिला अधिकारी ऐसे मुश्किल काम में हाथ आजमा रही है जो पुरुष किया करते थे। हालांकि इससे पहले महिला अधिकारियों के एक दल ने माउंट एवरेस्ट पर जीत हासिल की थी।

 

Leave a Reply