पैराग्लाइडिंग का शौक है तो जरुर जाइए इस प्रसिद्ध जगह
364

तृप्ति रावत/आप भी अगर एडवेंचर्स के शौकीन हैं,तो लाइफ में एक बार पैराग्लाइडिंग जरूर करें। पिछले कुछ सालों से युवाओं में पैराग्लाइडिंग को लेकर क्रेज देखा जा रहा है। बात चाहे समर वेकेशन की हो या फिर किसी और मौके पर दो-तीन दिनों की छुट्टियों की। युवाओं की पहली पसंद होती है पैराग्लाइडिंग करना। इन्हें जब भी मौका मिलता है, आसमां की सैर करने के लिए निकल पड़ते हैं।

पैराग्लाइडिंग एक ऐसा एडवेंचर है जो आसमान की ऊंचाई से जमीनी खूबसूरती को देखने का अवसर प्रदान करता है। उत्तराखंड, हिमाचल और सिक्किम जैसे पहाड़ी राज्य पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे अच्छे स्थानों में एक माना जाता है। जानिए भारत के चुनिंदा सबसे खास पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स के बारे में-

सिक्किम

सिक्किम शुरू से ही अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ और शानदार नज़ारो के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन अब पूर्वोत्तर भारत का यह राज्य एक अच्छे पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स के रूप में जाना जा रहा है।

टेक ऑफ से लेकर लैंडिग के लिए यहां शानदार और आरामदायक जगहें मौजूद हैं। इसके अलावा यहां पैराग्लाइडिंग जैसे खेलों के लिए ट्र्रेनिंग भी दी जाती है। यदि आपको यहां के नजारों के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग का लुप्त सिक्किम में उठाना चाहते हैं जरुर जाइए।

कुंजापुरी, उत्तराखंड

उत्तराखंड की आरामदायक पहाड़ियों के बीच कुंजापुरी नाम कि एक शानदार पर्यटन गंतव्य है। जहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी शामिल हो सकते हैं। कुछ सालों से ये स्थल पैराग्लाइडिंग के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। कुंजापुरी पैराग्लाइडर को शिवालिक और गंगोत्री पहाड़ों की चोटी में है।

इसके अलावा पैराग्लाइंडिग के माध्यम से यह स्थल प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाने का मौका भी मिलता है। बता दें कि यह स्थल पहाड़ों पर स्थित माता कुंजापुरी मंदिर के लिए ज्यादा जाना जाता है।

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

भारत में सबसे शानदार पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स में से एक बीर बिलिंग है, जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली जैसे अन्य गंतव्यों के नजदीक में है। यह स्थल ट्रेनिंग, उपकरण और रोमांचक अनुभवों के साथ शानदार दृश्य प्रदान करने का काम करता है।

एक यादगार सफर के लिए आप यहां की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। गर्मियों के दौरान यहां सैलानियों और ए़डवेंचर के शौकीनों की बीड़ लगी रहती है।

नंदी हिल्स

आईटी हब होने के साथ-साथ कर्नाटक का बैंगलोर शहर साहसिक खेलों के लिए एक हॉटस्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। यहां कई शानदार पहाड़ी गंतव्य मौजूद हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांचक खेलों का आनंद ले सकते हैं।

आप यहां की प्रसिद्ध नंदी हिल्स का प्लान बना सकते हैं। यहां लैंडिग के लिए आरामदायक स्थल मौजूद हैं। इसके अलावा आप यहां जी भरकर प्राकृतिक सौंदर्यता का लुफ्त भी उठा सकते हैं।

येलगिरी, तमिलनाडु

जलवायु और पर्यटन के मामले में दक्षिण भारत काफी अलग है। यहां गर्मी के मौसम में पैराग्लाइडिंग के लिए किसी पहाड़ी स्थल को ढूंढना आश्चर्यजनक नहीं है। शानदार लैंडिग स्ट्रिप्स और टेक ऑफ क्षेत्र के साथ आप इस रोमांचक खेल के लिए आप तमिलनाडु के येलगिरी का प्लान बना सकते हैं।

यहां कई छोटे-बड़े क्लब और संगठन मौजूद हैं जो पैराग्लाइंडिग जैसे एडवेंचर के लिए प्रशिक्षण और सभी आवश्यक चीजें मुहैया कराते हैं। स्काई एडवेंचर के लिए आप यहां की यात्रा जरूर करें।

 

 

 

 

Leave a Reply