; गुजरात में 70 साल की महिला के घर गूंजी किलकारी - Namami Bharat
गुजरात में 70 साल की महिला के घर गूंजी किलकारी

 

गुजरात के कच्छ के रापर तहसील केमोरा गांव में एक 70 वर्षीय महिला ने बच्चे को जन्म दिया है. 70 वर्षीय महिला ने अपने पहले बच्चे को जन्म देकर आखिरकार अपने मातृत्व के सपने को पूरा किया। जिवुनबेन रबारी के रूप में पहचानी जाने वाली महिला ने कहा कि उसने एक बच्चे को जन्म दिया, जिसे आईवीएफ के माध्यम से गर्भ धारण किया गया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इस जोड़े की शादी को 45 साल हो चुके हैं। 70 वर्षीय रबारी और उनके 75 वर्षीय पति मालधारी ने कई वर्षों तक बच्चा पैदा करने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालांकि, उन्होंने फिर भी सारी उम्मीद नहीं खोई और आईवीएफ का सहारा लिया।

रबारी के अनुसार, उसके पास अपनी उम्र साबित करने के लिए कोई पहचान पत्र नहीं है, लेकिन उसने पुष्टि की है  कि वह 70 साल की है, जो उसे दुनिया की सबसे उम्रदराज पहली माताओं में से एक बना देगी।70 साल की उम्र में मेनोपॉज के कारण गर्भवती होने की संभावना लगभग न के बराबर होती है। 45 वर्ष से अधिक उम्र की अधिकांश महिलाएं आईवीएफ की मदद के बिना गर्भधारण नहीं कर सकती हैं।

शादी के 45 सालों के बाद घर में किलकारी गूंजने की वजह से पूरे गांव  में खुशियों का माहौल है। इस सिलसिले में जानकारी देते हुए डॉ. नरेश भानुशाली ने बताया कि यहां आए दंपति की उम्र काफी ज्यादा है. इनको बच्चा होने की कोई उम्मीद नहीं थी. पहले हमने इनसे कहा था कि इस उम्र में बच्चा नहीं हो सकता. लेकिन इन लोगों को भगवान और डॉक्टर पर बहुत भरोसा था डॉ. नरेश भानुशाली ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस दंपति ने कहा कि हमारे परिवार के अन्य लोगों को बड़ी उम्र में परिणाम प्राप्त हुआ है. इन लोगों ने कहा कि आप अपनी तरफ से कोशिश करें, फिर हमारी किस्मत. बुजुर्ग महिला ने टेस्ट ट्यूब बेबी से बच्चे को जन्म दिया है. 

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!