अभिनेताओं द्वारा पहने गए कपड़ो का कैसे होता है इस्तेमाल?
370

शायद ही किसी को पता हो कि आखिर फिल्मों में अभिनेताओं द्वारा पहने गए कपड़ो का बाद में किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है? हालांकि  हिरो हिरोइन के फैन्स लाखों के तादात में होगे। इन्ही हिरो-हिरोइनों को देखकर सभी उनके हेयर-स्टाइल, उनके कपड़े, परफ्यूम, प्रोड्क्टस इस्तेमाल करते हैं। यहां तक की खासकर लड़कियां शादियों में करीना और कैटरीना वाला लहंगा पहनना पसंद करती है और उसी तरीके का डिजाइन करवाती हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि फिल्मों में पहने गए कपड़ो का आखिर बाद में क्या किया जाता है?

बेशक, कुछ निलामी की जाती है, लेकिन बाकी बचे कपड़ो के साथ क्या होता है? जानकर आप रह जाएंगे हैरान, तो चलिए बताते हैं आपको-

दूसरी फिल्मों में उसी कपड़े का किया जाता है उपयोग

ऐक्टर और ऐक्ट्रेस द्वारा फिल्मों में पहने गए कपड़ों का इस्तेमाल दूसरे फिल्म या किसी सीरियल में किया जाता है। हालांकि दूसरे फिल्म के लिए उस कपड़े को डिजाइन को बदल दिया जाता है। जिससे उसका फैशन बरकरार रहें। और फैन्स को पता भी न चले। इसके साथ ही  फैशन का फैशन भी बना रहता है। यही नही उस कपड़े को भविष्य में उपयोग करने के लिए रख दिया जाता है। जो कि आगे चलकर काम आता है।

बाद में खुद वापस ले लेते हैं डिजाइनर

जैसा कि आपको याद हो ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और रणबीर कपूर कि फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में अनुष्का शर्मा ने हरे रंग का एक गाउन पहना था। जिसका वजन 35 किलो था। उस कपड़े को डिजाइन करने के लिए डिजायनर किराए पर लिया गया था। जो कि बाद में फिल्म खत्म होने के बाद उस कपड़े को डिजायनर ने वापस ले लिया था।

उसी कपड़े में दोबारा किया जाता है कलाकारी

पुराने कपड़े को बड़े ही बारीकी और बखूबी ढंग से दोबारा कलाकारी किया जाता है। उसी में अलग तरीके का मोती, सितारा या कटिंग किया जाता है जिससे वो कपड़ा देखने में ओर भी रोमांचक लगे। ‘कजरारे’ गाने में ऐश्वर्या राय ने जिस ब्लाउज को पहना है वही सेम ब्लाउज ‘बैंड बाजा बाराती’ फिल्म के गाने ‘दम’ में अनुष्का शर्मा ने पहना है। जो कि काफी मॉडीफाई किया गया है और पता भी नही चल रहा है।

कुछ कपड़ो को स्मृति चिन्ह के तौर पर जाता है रखा

कभी-कभी कुछ कपड़ो को स्मृति चिन्ह के तौर पर रखा जाता है। जैसे कि फिल्म ‘राम लीला’ में दीपिका पादुकोण ने गाना ‘ढोल बाजे’ जिस ड्रेस को पहना है। उस लहंगे को स्मृति चिन्ह के तौर पर रखा गया है।

कुछ कपड़ो की जाती है नीलामी

फिल्म ‘रोबोट’ में ऐश्वर्या राय बच्चन और रजनीकांत है। इस फिल्म के  एक गाने में ऐश्वर्या ने एक कपड़ा है जो देखने में काफी फेशनेबल है जिसकी निलामी की जा चुकी है। इस कपड़े कि निलामी एक एनजीओं को पैसा देने के लिए की गई थी।

दान के रुप में दिए जाते हैं कपड़े

ऐक्टर-ऐक्ट्रैस के कपड़ो को किसी चैरिटी या चर्च के लिए पैसा जुटाने के लिए भी दिया जाता है। हालांकि डिजायनर द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े काफी महंगे बिकते है। इसलिए इन कपड़ो को दान के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

-तृप्ति रावत

  

 

 

  

Leave a Reply