सिद्धार्थनगर : क्षेत्रीय सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी सहायिका के बंदरबाट का मामला

धर्मवीर गुप्ता

जनपद सिद्धार्थनगर के विकास खंड डुमरियागंज के बाल विकास परियोजना विभाग डुमरियागंज की क्षेत्रीय सुपरवाइजर ज्योति सिंह की एक ऑडियो वायरल हुई, जिसमें सुपरवाइजर द्वारा ग्राम पंचायत चकचई के राजस्व ग्राम असाधरपुर की आंगनबाड़ी सहायिका से खाद्यान्य बेचकर 4000 रुपये की मांग की जा रही है। सुपरवाइजर द्वारा वायरल ऑडियो में उक्त ग्राम पंचायत के अतिरिक्त और ग्राम पंचायतों की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा और ज्यादा पैसे दिए जाने की बात कही जा रही।

इतना ही नही वायरल ऑडियो में अपना नाम लेते हुए कहा जा रहा है कि ज्योति पूरा डुमरियागंज देखती है और सेंटरों द्वारा ज्यादा पैसा दिया जा रहा है। वायरल ऑडियो में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आये आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पास खाद्यान्य को 2 से 4 लोगों को बांट कर पूरा खाद्यान्य बेचकर धन की माँग की जा रही है।

जहां एक तरफ शासन द्वारा कुपोषण को दूर करने के लिए 0 से 7 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार वितरण किया जाता है कि कोई बच्चा कुपोषण का शिकार न हो ऐसे में उक्त सुपरवाइजर द्वारा शासन की मंशा पर पानी फेरने का काम किया जा रहा है।

इस पूरे मामले पर बाल विकास परियोजना अधिकारी रोमा सिंह द्वारा कहा गया कि मामला संज्ञान में आया है तत्काल प्रभाव से उक्त सुपरवाइजर को कार्यालय सम्बद्ध कर दिया गया है प्रकरण की जांच कर यदि उनकी संलिप्तता मिलती है तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply