; 56वीं राष्ट्रीय स्तर की संचालन समिति की बैठक में UP की 04 परियोजनाओं को मिलेगी मंजूरी - Namami Bharat
56वीं राष्ट्रीय स्तर की संचालन समिति की बैठक में UP की 04 परियोजनाओं को मिलेगी मंजूरी

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार की माइक्रो एण्ड स्माल इन्टरप्राइजेज क्लस्टर डेवलपमेंट (एमएसई-सीडीपी) योजना के तहत प्रस्तुत परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि  10 नवंबर 2021 को एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार की 56वीं राष्ट्रीय स्तर की संचालन समिति की बैठक, सचिव, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता आयोजित हो रही है। बैठक में उत्तर प्रदेश की चार परियोजनाओं आगरा और कानपुर में फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स की स्थापना के साथ औद्योगिक उन्नयन एवं लखनऊ तथा फर्रूखाबाद के एस्टेट को अंतिम मंजूरी के लिए शामिल किया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए किये उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स स्थापित कराने का प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाय। फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स राज्य में एमएसएमई को प्लग एंड प्ले इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगा। उन्होंने उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि उद्योग और उद्यम संवर्धन निदेशालय के स्वामित्व वाली औद्योगिक संपदा में उपलब्ध खाली भूखंडों /भूमि पर फ्लैट फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स की स्थापना को विशेष प्रमुखता दी जाए।

उन्होंने कहा कि राज्य के एमएसएमई को अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने में औद्योगिक संपदा के मौजूदा औद्योगिक बुनियादी ढांचे का उन्नयन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। उन्होंने कहा कि उद्योग और उद्यम संवर्धन निदेशालय को उन औद्योगिक क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए जहां भौतिक बुनियादी ढांचे यानी सड़कें, जल निकासी, स्ट्रीट लाइट, जल संचयन आदि के उन्नयन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एमएसई-सीडीपी योजना के अन्तर्गत अधिकतम अनुदान का लाभ उठाया जाय और इस योजना के तहत कम से कम 300 करोड़ रुपये का प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाए।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!