; ड्रोन पायलट बनकर सपनों की उड़ान भरेंगी श्रेया गुप्ता
ड्रोन पायलट बनकर सपनों की उड़ान भरेंगी श्रेया गुप्ता

लखपति दीदी योजना के तहत कृषि ड्रोन उड़ाने का मिला प्रशिक्षण

सीतापुर।महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित लखपति दीदी योजना के तहत जिले की पहली कृषि ड्रोन उड़ाने वाली दीदी बनेगी।भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड संस्था ( इफ्फको) से प्रयागराज के फूलपुर में पंद्रह दिवसीय ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं।जिले रेउसा ब्लाक के सेवता गाँव में रहने वाली विज्ञान में परास्नातक श्रेया आई.एफ़ डी.सी.केंद्र की संचालिका हैं।उन्होंने बताया कि पहले इस केंद्र को उनके पापा रमेश गुप्ता संचालित करते थे।लेकिन पिता की असमय मृत्यु हो जाने से व्यवसाय पर काफ़ी गहरा असर पड़ा।तीन बहने में से श्रेया सबसे छोटी हैं।वहीं सबसे बड़ी बहन की शादी हो गई इसके बाद श्रेया और उनसे बड़ी बहन मिलकर के बिजनेस सम्भाल रहीं हैं।

पड़ोसियों ने रुलाया माँ ने हौसला बढ़ाया

जब भी मैं घर से अपने केंद्र के लिए निकलती थी तो लोग मेरा मज़ाक बनाते थे कि पहले खाना बनाना सीखो बाद में बिजनेस करना, तो मैं माँ से कहती थी कि बेटा मेहनत करने वालो की कभी हार नहीं होती।मैंने अपने बिजनेस की दम से सालाना एक करोड़ का टर्न ओवर करती हूँ।जो लोग कभी मेरी हंसी उड़ाते थे वही सब आज बड़े गर्व से फसलों के बारे में सलाह लेते हैं।

दस हजार से अधिक किसानों को जोड़ा

मेरा सपना था कि मैं किसानों के बीच में कार्य करु।आज मेरा सपना साकार हो रहा है।अपने क्षेत्र के किसानों को समय पर कृषि की नई नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना, और उनको कृषि सम्बंधित इनपुट उचित मूल्यों पर उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें निशुल्क तकनीकी ज्ञान भी दिया जा रहा है।जिसकी बदौलत केंद्र से दस हजार से अधिक किसान जुड़े हैं।

News Reporter
मोहित शुक्ला, उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में रहते हैं और नमामि भारत में जर्नलिस्ट हैं।और पिछले 5 सालों से कृषि क्षेत्र में पत्रकारिता कर रहे हैं. इससे पहले वो गाँव कनेक्शन में भी पत्रकारिता कर चुके हैं। कृषि और इनवायरमेंट उनका पसंदीदा क्षेत्र है।
error: Content is protected !!