व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा राम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान

रिपोर्ट- बिस्मिल्लाह खान

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद ने श्री राम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है. 15 जनवरी से शुरु हुए पहले चरण की समाप्ति के बाद अब विहिप कार्यकर्ता घर- घर जाकर लोगों से मंदिर निर्माण के लिए सहयोग प्राप्त करेंगे.श्री राम जन्मभूमि पर पर भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए व्यापक स्तर पर श्री राम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान चलाया जा रहा है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इस अभियान को विश्व हिंदू परिषद और उसके अनुषांगिक संगठनों की  सहायता से संचालित कर रहा है. इस अभियान के तहत  विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता डोर टू डोर राम मंदिर निर्माण के लिए सहयोग प्राप्त करेंगे. अयोध्या के मुख्य शहर फैजाबाद के रिकाबगंज से सोमवार यानी आज से अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है.

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष व श्री राम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि 27 फरवरी तक चलने वाले इस अभियान के देश के अलग- अलग राज्यों के जनपदों में अगल- अलग तिथियां तय की गई हैं. अयोध्या व आसपास के जिलों में 1 फरवरी से 15 फरवरी तक समर्पण निधि प्राप्त करने का अभियान चलेगा. कार्यकर्ता घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों पर जाकर समर्पण निधि प्राप्त करने का कार्य करेंगे.

प्राप्त की गई समर्पण निधि से ही राम मंदिर का निर्माण होना है. 15 जनवरी से राम मंदिर के नीव की खुदाई शुरू हो चुकी है. जिस जगह पर बनना है मंदिर वहां बड़ी-बड़ी मशीनें काम कर रही हैं. लोगों को अपने पुरुषार्थ की कमाई का कुछ अंश मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण के लिए भी समर्पित करना चाहिए.

भगवान राम के जन्म स्थान पर मंदिर के निर्माण का कार्य 15 जनवरी से प्रारंभ हो चुका है. चंपत राय ने कहा कि समर्पण निधि अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी. यह अभियान 27 फरवरी तक चलेगा. अभियान के दूसरे चरण में 10-100 और 1000 रुपए की सहयोग राशि प्राप्त करने के लिए कूपन उपलब्ध हैं. अगर कोई राम भक्त इससे भी अधिक राशि राम मंदिर के समर्पित करना चाहता है तो उसे रसीद दी जाएगी. इस अवसर पर ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्र, अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, भाजपा नेता अभय सिंह और बीजेपी महिला मोर्चा कर्यकर्ता उपस्थित रहे. 

Leave a Reply