; प्रो कबड्डी सीज़न 8 का आगाज़; खेला गया पहला मैच - Namami Bharat
प्रो कबड्डी सीज़न 8 का आगाज़; खेला गया पहला मैच

अब वह समय आ गया है, जिसके लिए टीम तैयारी कर रही थी: जसवीर सिंह

प्रो कबड्डी सीज़न 8 का आगाज़ हो चुका है, जिसके अंतर्गत पहला मैच 22 दिसंबर को खेला गया। कोरोना की वजह से सारे मुकाबले सिर्फ एक जगह यानी बेंगलुरु के स्टेडियम में खेले जाएँगे। दो वर्ष के लंबे अंतराल के बाद होने जा रहे प्रो कबड्डी टूर्नामेंट को लेकर खिलाड़ियों में अलग उत्साह है। वजह यह है कि कोरोना की वजह से प्रो कबड्डी लीग को स्थगित कर दिया गया था। 

मैच को लेकर उत्साहित यूपी योद्धा टीम के कोच जसवीर सिंह ने देसी माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप Koo पर जोरों-शोरों से चल रही अपनी टीम की तैयारियों के बारे में बताया। इस पोस्ट के ज़रिये वह कहते हैं: “अब वह समय आ गया है जिसके लिए टीम तैयारी कर रही थी।

सुनिए योद्धाओं की तैयारी कोच जसवीर सिंह की ज़ुबानी

#YoddhaHum #SaansRokSeenaThok #GMR #vivoProKabaddiIsBack #vivoProKabaddi #YoddhaPanti #KOLvUP”

वीडियो के माध्यम से कोच को यह कहते हुए सुना जा सकता है:

“टीम की तैयारी काफी अच्छी रही है और टीम मेंटल और फिजिकल तरीके से पूरी तरह तैयार है। आखिरकार वह समय आ गया है, जिसके लिए हम इतने समय से तैयारी कर रहे थे। बंगाल के साथ सीज़न 7 में हमारे दो मैच हुए थे, जिसमें से एक हम जीते थे और एक हारे थे, लेकिन यह दो वर्ष पहले की बात है। अब सीज़न 8 में सभी ने कई बदलावों के साथ तैयारियाँ की हैं और बहुत अच्छा मैच होने की उम्मीद है।”

यह लीग दो वर्ष के लंबे अंतराल के बाद खेली जा रही है, जिसे लेकर खिलाड़ी मैदान में उतरने को बेताब नज़र आ रहे हैं। बता दें कि यू मुम्बा ने पिछले सीजन का खिताब अपने नाम किया था। 

दो हाफ में होता है 40 मिनट का मैच

पूरे खेल को दो हाफ में बांटा जाता है। एक हाफ 20 मिनट का होता है। एक मैच में हर टीम के अधिकतर पांच खिलाड़ियों की अदला-बदली की जा सकती है। दोनों टीमों के पास एक-एक रिव्यू होता है। सही रिव्यू लेने पर रिव्यू बरकरार रहता है। बोनस पॉइंट, सुपर रेड, सुपर टैकल, सुपर-10, हाई फाइव, डू ऑर डाइ रेड जैसे नियम इस लीग को और रोमांचक बनाते हैं।

प्रो कबड्डी लीग के सीज़न 8 की शुरुआत 22 दिसंबर से हो चुकी है, जो कि 20 जनवरी तक चलेगा। कुल 12 टीमों के बीच ग्रुप स्टेज में 66 मुकाबले खेले जाएँगे। मैच के लिए कबड्डी लवर्स का उत्साह देखते ही बनता है। अब देखना यह है कि 12 टीमों की रेस में कौन-सी टीम बाजी मार ले जाती है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!