केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का किया उद्घाटन

किशन कुमार अमेठी। भारत सरकार में वस्त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने आज एक बार फिर अचानक अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंची । पंचायत चुनाव परिणाम के उपरांत पिछले 35 दिनों में वह तीसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र पहुंची है वह भी बिना किसी सूचना और प्रोटोकॉल के । उनके आने की सूचना जनपद के बीजेपी जिलाध्यक्ष सहित आला अधिकारियों को भी नहीं रहती है । वह है बिना किसी प्रोटोकोल और तामझाम के अमेठी के जनता के मध्य पहुंचना चाहती है । क्योंकि इस समय कोविड का दौर चल रहा है जिससे किसी भी प्रकार की भीड़ ना इकट्ठी होने पाए और कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन ना हो सके।

वह लखनऊ से चलकर जगदीशपुर के रास्ते सबसे पहले तिलोई विधानसभा पहुंची जहां पर अभी हाल में ही ब्लाक प्रमुख कृष्ण कुमार सिंह उर्फ मुन्ना सिंह के पिता ब्रह्मदेव सिंह की मृत्यु हो गई थी वह उनके घर पहुंच कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक संवेदना व्यक्त किया। इसके उपरांत जनपद मुख्यालय गौरीगंज के असैदापुर स्थित मलिक मोहम्मद जायसी संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंची । जहां पर उनके आने की भनक लगते ही आनन-फानन में अमेठी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में पर्याप्त व्यवस्था कर ली थी ।

जिला अस्पताल पहुंचकर उन्होंने विधिवत पूजन अर्चन करते हुए नारियल फोड़कर जिला अस्पताल में नवनिर्मित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का उद्घाटन किया। यह ऑक्सीजन प्लांट आदित्य बिरला ग्रुप के द्वारा जिला अस्पताल को डोनेट किया गया है। आज इसके संचालित हो जाने से अमेठी जनपद के जिला अस्पताल और कोविड-19 वार्ड में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन की सीधी सप्लाई पहुंच सकेगी । यही नहीं इस प्लांट से प्रतिदिन 100 ऑक्सीजन सिलेंडरों की रिफिलिंग भी की जा सकती है। निश्चित रूप से अमेठी जिले को इससे बड़ी राहत मिलेगी फिलहाल आपको यह भी बता दें कि अमेठी जनपद में कुल 06 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने हैं । आज यह पहला ऑक्सीजन प्लांट है जिसका उद्घाटन अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के द्वारा किया गया है । दूसरा ऑक्सीजन प्लांट अमेठी के प्रसिद्ध उद्योगपति एवं बीजेपी नेता राजेश मसाला के सौजन्य से जिला अस्पताल परिसर में ही स्थापित किया जा रहा है । अतिशीघ्र यह प्लांट भी तैयार हो जाएगा।

आदित्य बिरला ग्रुप के सीईओ ने बताया कि मेरे द्वारा कोविड-19 अस्पताल के लिए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया गया है इस प्लांट को स्थापित करने में ₹75 लाख रुपए की लागत आई है इससे प्रतिदिन 100 सिलेंडरों की रिफलिंग की जा सकती है जिसका आज माननीय स्मृति ईरानी जी ने उद्घाटन किया आदित्य बिरला ग्रुप को आज इस बात की खुशी हो रही है कि उन्होंने कोविड-19 ओं के लिए इस तरह का काम किया है।

जिला अधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि इंडो गल्फ कंपनी के द्वारा हमारे यहां जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है उसका माननीय सांसद महोदय द्वारा लोकार्पण किया गया है इससे हमारे 100 बेड के अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई होगी इसके अतिरिक्त हमारे जनपद में ऑक्सीजन प्लांट के जो और भी सात से आठ प्रोजेक्ट हैं अभी बहुत ही जल्द प्रारंभ हो जाएंगे।

News Reporter

Leave a Reply