नुक्कड सभा के माध्यम से किसान उत्पादक संगठन के बारे में के. वी. के. के वैज्ञानिको ने किया जागरूक

महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र के पशुपालन वैज्ञानिक डॉ विवेक प्रताप सिंह एवं शस्य वैज्ञानिक अवनीश कुमार सिंह द्वारा आज कैम्पियरगंज ब्लाक के लोहरपुरवा गांव में नवनिर्मित लोहरपुरवा किसान उत्पादक संगठन के निदेशक मंडल के साथ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें संगठन को मजबूती प्रदान करने एवं शेयर होल्डर / सदस्यों को जोड़ने एवं भविष्य की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा किया गया।

लोहरपुरवा में किसान उत्पादक संगठन का निर्माण कृषि विज्ञान केंद्र और दीदउविवि गोरखपुर के सहयोग एवं दिशानिर्देशन में चल रहा है जिसमे किसानों की इस कंपनी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। कंपनी के निदेशक मंडल एवं के वी के द्वारा सदस्यो को जोड़ने का काम चल रहा है। केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा लोहरपुर गांव के साथ साथ आसपास के गांव में कई जगह नुकड़ सभा के माध्यम से कृषको को इस संगठन के बारे में अवगत कराया गया और इससे भविष्य में होने वाले लाभ के बारे में भी बताया।

निदेशक मंडल एवं सदस्यों की मांग पर इस बैठक का आयोजन किया गया जिसमें अद्यतन तकनीकी तथा कृषि एवं अन्य क्षेत्र के उत्पादों की बाजार माँग, उसकी प्रस्तावित पूर्ति के तरीकों के बारे में आवश्यक जानकारी दी गयी। इस संगठन को केंद्र द्वारा दिये जाने वाले प्रदर्शनों के साथ भी किसानों को जोड़ा जाएगा। इस कार्यक्रम में सीताराम चौरसिया, अस्वनी चौरसिया, श्री कृष्ण यादव, ज्ञान प्रकाश मौर्य, सुनील कुमार गौड़, लक्ष्मीना, भंडारी प्रसाद, शेषनाथ, गोवर्धन इत्यादि समेत 3 दर्जन से अधिक कृषक उपस्थित रहे।

Leave a Reply