; जीतन राम मांझी ने पंडितों को लेकर दिया विवादित बयान, अब दी ये सफाई - Namami Bharat
जीतन राम मांझी ने पंडितों को लेकर दिया विवादित बयान, अब दी ये सफाई

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी अपने बयानों को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं. हाल ही  मे उनका एक बयान शराबबबंदी को लेकर वायरल हुआ था. अब एक बार फिर पंडितों और सत्यनारायण भगवान को लेकर दिया गया उनका विवादित बयान सोशल मीडिया पर फिर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो पटना के एक कार्यक्रम का बताया जा रहा है.    

जीतन राम मांझी का जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वो पटना में आयोजित ‘भुइया मिलन समारोह’ का बताया जा रहा है. जीतन राम मांझी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा- “माफ कीजिएगा, लेकिन आजकल गरीब तबके के लोगों में धर्म के प्रति लगाव होता जा रहा है. पहले हमलोग सत्यनारायण भगवान पूजा का नाम नहीं जानते थे. आज हर जगह हमलोगों के टोला में सत्यनारायण भगवान की पूजा होता है. 

हम पार्टी के मुखिया जीतन राम मांझी ने शनिवार को एक कार्यक्रम में पंडित समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था। इसके साथ ही मांझी ने भगवान राम को भी काल्पनिक बता दिया था। इस कार्यक्रम का वीडियो जब वायरल होने लगा तो मांझी ने सफाई दी कि वीडियो का एक हिस्सा ही दिखाया जा रहा है, जिससे विवाद उत्पन्न हो, सत्यता जानने के लिए वीडियो को पूरा सुनने की आवश्यकता है। वीडियो में मांझी ब्राह्मणों के लिए ‘हरामी’ शब्द का इस्तेमाल करते सुनाई देते हैं।

इसके कुछ देर बाद ही मांझी ने यू-टर्न लेते हुए कहा- ‘‘मैंने हरामी शब्द अपने साथी दलितों के लिए कहा, ताकि उनमें आत्मसम्मान का भाव जगाया जा सके। मैंने इस शब्द का इस्तेमाल ब्राह्मणों के लिए नहीं किया। अगर कोई गलतफहमी हुई है तो उसके लिए मैं क्षमाप्रार्थी हूं। मैंने अपने समुदाय के लोगों से कहा है कि आज विश्वास के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं लेकिन गरीबों का कल्याण नहीं हो रहा है। पहले अनुसूचित जाति के लोग पूजा में विश्वास नहीं करते थे लेकिन अब पंडित उनके घर आते हैं, खाने से मना करते हैं लेकिन पैसे लेते हैं।’’

मांझी ने शनिवार रात ‘भुइयां मूसहर’ समुदाय के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दलितों को सवर्ण हिंदुओं के रीति-रिवाज अपनाने को लेकर चेतावनी दी थी। बता दें कि जीतन राम मांझी की पार्टी एनडीए गठबंधन का हिस्सा है और बिहार में बीजेपी-जदयू के साथ सरकार में शामिल है। भगवान राम को लेकर आक्रमक रहने वाली बीजेपी, मांझी के इस बयान से असहज होती दिखी।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!