; अंतर्राष्ट्रीय इतिहास महोत्सव ‘रेलिक इंटरनेशनल’ का भव्य समापन - Namami Bharat
अंतर्राष्ट्रीय इतिहास महोत्सव ‘रेलिक इंटरनेशनल’ का भव्य समापन

लखनऊ: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास महोत्सव ‘द रेलिक इण्टरनेशनल-2021’ आज सायं ऑनलाइन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ सम्पन्न हो गया। समापन समारोह में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण के बीच अमेरिका, इंग्लैण्ड, यू.ए.ई., आस्ट्रेलिया, कैनडा, ब्राजील, रूस, नेपाल, वियतनाम, पेरू, यूक्रेन, बेल्जियम, श्रीलंका, मॉरीशस, जर्मनी, मॉरीशस, अल्जीरिया एवं भारत के विजयी छात्रों को सम्मानित किया गया। इससे पहले, समारोह की मुख्य अतिथि डा. शैलजा शर्मा, डायरेक्टर, स्टेटिस्टिकल इन्स्टीट्यूट फॉर एशिया एण्ड पैसिफिक, टोक्यो, जापान ने अपनी उपस्थिति से समारोह की गरिमा को बढ़ाया तथापि देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों व उनके शिक्षकों के सम्मान में सी.एम.एस. छात्रों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुतियों का समाँ बाँधा। कार्यक्रम का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्व-धर्म व विश्व एकता प्रार्थना से हुआ। विदित हो कि इस तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास महोत्सव में 17 देशों के छात्रों ने विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं में बड़े उत्साह से प्रतिभाग कर न सिर्फ अपने ज्ञान-विज्ञान का जोरदार प्रदर्शन किया अपितु एकता, सहिष्णुता व सौहार्द की भावना का संदेश भी दिया।

समापन समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि डा. शैलजा शर्मा, डायरेक्टर, स्टेटिस्टिकल इन्स्टीट्यूट फॉर एशिया एण्ड पैसिफिक, टोक्यो, जापान ने कहा कि इस आयोजन का महत्व यही है कि भावी पीढ़ी अपने गौरवशाली इतिहास को समझे जिससे उनमें आने वाले कल के लिए नई समझ पैदा होगी और यही आगे चलकर न्याय, एकता व शान्ति पर आधारित विश्व समाज की आधारशिला बनेगा।

‘द रेलिक इण्टरनेशनल-2021’ के पुरस्कार वितरण समारोह में जूनियर वर्ग की डिबेट प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार लामार्टिनियर गर्ल्स कालेज, लखनऊ की आद्या मित्तल ने जीता जबकि सीनियर वर्ग डिबेट प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार मॉरीशस के कालेज ड्यू सेन्ट स्कूल के श्लोक चटर्जी को मिला। जूनियर वर्ग की क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की राइना कौशर को जबकि सीनियर वर्ग का प्रथम पुरस्कार लामार्टिनियर कालेज, लखनऊ के प्रभव त्रिपाठी को मिला। फिल्म मेकिंग प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के देवांश खुशी को जबकि जूनियर वर्ग की पोएट्री प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की नव्या सिंह को जबकि सीनियर वर्ग की पोएट्री प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार माउंट कार्मेल कालेज, लखनऊ की अपूर्वा वशिष्ट को मिला। फोटोग्राफी प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार परिजात पाण्डेय को मिला।

इस अवसर पर रिलेक इण्टरनेशनल-2021’ की संयोजिक एवं सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस। की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री ज्योति कश्यप ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों को विश्व नागरिक बनकर समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव युवा पीढ़ी में सम्पूर्ण मानवता के कल्याण की भावना को जगाने में निश्वित ही सफल हुआ है। समारोह के अन्त में रिलेक इण्टरनेशनल-2021’ की सह-संयोजिका व प्रधानाचार्या सुश्री शिवानी सिंह ने सभी प्रतिभागी छात्रों व उनके शिक्षकों के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

News Reporter
error: Content is protected !!