; सरकार1 जनवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी 4000 रुपये, फटाफट करा लें e-KYC वरना अटक जाएगी किस्त - Namami Bharat
सरकार1 जनवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी 4000 रुपये, फटाफट करा लें e-KYC वरना अटक जाएगी किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को नए साल की शुरुआत के साथ ही किसानों को तोहफा देने वाले हैं. सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त की तारीख का ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी 1 जनवरी 2022 के दिन दोपहर 12 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त जारी करेंगे.

किसानों को भेजा गया मैसेज

इसके संबंध में लाभार्थी किसानों को मैसेज के जरिए सूचित किया गया है. मैसेज के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 के दिन दोपहर 12 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त जारी करेंगे. इसके साथ ही मैसेज में ये भी कहा गया है कि इस दिन प्रधानमंत्री मोदी किसान उत्पादक संगठनो को इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे. आप इस कार्यक्रम के साथ दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं.

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 10वीं किस्त  तभी मिलेगी, जब वे e-KYC पूरा कर लेंगे. सरकार ने इस योजना में इस प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अगर आपने ई-केवाईसी नहीं की तो आपकी 10वीं किस्त अटक सकती है.

जानिए क्या है ई-केवाईसी 

– सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.

– दाईं तरफ कई तरह के टैब्स दिखेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

– इसके बाद मांगा गया ब्‍योरा भरें. ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

किन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये?

आपको बता दें जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है तो उन लोगों के खातों में दो किस्तो का पैसा एकसाथ आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया होगा.

 कैसे करे लिस्ट में अपना नाम चेक

– सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.

– होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.

– Farmers Corner सेक्शन में Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें.

– फिर ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव को चुनें.

– Get Report पर क्लिक करें. इसके बाद पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!