विश्व पर्यावरण दिवस पर किया गया किसान गोष्ठी का आयोजन
961

पीपीगंज। आज महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र तथा वन विभाग, गोरखपुर के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस तथा उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के जन्म दिवस के अवसर पर दिग्विजयनाथ इंटरमीडिएट कॉलेज परिसर, चौक माफी में एक दिवसीय किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र के प्रसार वैज्ञानिक डॉक्टर राहुल कुमार सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत तथा परिचय कराते हुए आधुनिक समय में पर्यावरण को बचाने हेतु 3 सूत्रीय उपाय “द ट्रिपल आर”  के फार्मूले पर ध्यान केंद्रित करते हुए विस्तार से समझाया। डॉक्टर सिंह ने प्रथम आर का मतलब रियुज (अखबार तथा अन्य सामग्री का) द्वितीय का मतलब रिड्यूस (अत्यधिक पानी, बिजली तथा रासायनिक खाद के प्रयोग को कम करना) तथा तीसरे आर का मतलब रीसाइक्लिंग (पुराने तथा खराब इलेक्ट्रिक सामग्री तथा प्लास्टिक बोतल का) के बारे में संक्षेप में बताते हुए इसे व्यवहारिक जीवन में उतारने हेतु सलाह दिया।

तदोपरांत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र के उपाध्यक्ष प्रोफ़ेसर यूपी सिंह ने पर्यावरण की महत्व पर प्रकाश डालते हुए मनुष्य के पर्यावरण के प्रति कर्तव्य को याद दिलाया तथा पेड़ों को बेटे के समान संज्ञा देते हुए इसे जीवनदायिनी रूपी अमृत के रूप में परिभाषित किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉक्टर आरपी सिंह ने पर्यावरण को संरक्षित करने हेतु कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा गोबर की खाद, जैविक कीटनाशक तथा जैविक भंडारण पर किसानों का ध्यान केंद्रित किया। संबोधन सत्र की अगली कड़ी में वन क्षेत्राधिकारी, कैंपियरगंज साजिद अली ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए विस्तार से बताया।

पर्यावरण

तत्पश्चात वृक्ष भडारा का आयोजन किया गया इसकी शुरुआती चरण में मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर यूपी सिंह द्वारा दिग्विजय नाथ इंटर कॉलेज के परिसर में आम का वृक्ष रोपित कर शुरूआत किया तथा इस कार्यक्रम में उपस्थित जनपद के आए हुए किसानों को निशुल्क मित्र वृक्षों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में पर्यावरण दिवस के इस अवसर पर केंद्र के गृह वैज्ञानिक डॉक्टर प्रतीक्षा सिंह के मार्गदर्शन में नवनिर्मित स्वयं सहायता समूह के द्वारा बनाए गए अगरबत्ती के पैकेट आए हुए अतिथियों को सप्रेम भेंट किया गया।

पर्यावरण

कार्यक्रम के अंत में केंद्र के उद्यान वैज्ञानिक डॉ अजीत श्रीवास्तव ने पौधरोपण की विधि बताते हुए कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जन का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर बी पी सिंह, अवनीश सिंह, संदीप उपाध्याय तथा वन विभाग के दरोगा विनोद कुमार दिनेश कुमार, मनीष कुमार रामध्यान पांडे सहित जन प्रतिनिधि के रूप में रांनादिह के ग्राम प्रधान दिनेश कुमार, लाला प्रसाद यादव, रामनिवास मोर्य, नोहरा देवी तथा विजयलक्ष्मी देवी  सहित अन्य पुरुष व महिला कृषक उपस्थित रहे।

-पवन पांडे

Leave a Reply