; सार्क और दक्षिण  पूर्वी एशिया संघ के पर्याय में भारतवर्ष परिसंघ की मांग - Namami Bharat
सार्क और दक्षिण  पूर्वी एशिया संघ के पर्याय में भारतवर्ष परिसंघ की मांग

श्रीनिवासन सुंदर राजन: सार्क(SAARC) और  दक्षिण  पूर्वी एशिया संघ (ASEAN) के पर्याय में  विकासशील देशों के हितों की रक्षा के लिए भारतवर्ष परिसंघ (BHARATAVARSHA CONFEDERATION) की मांग किया जारहा है क्यों की  सार्क(SAARC) बुरी तरह विफल रही और आसियान एक बड़ी ताकत नहीं है।

 उपमहाद्वीप में दो देशों की विफलता हमारे अन्य पड़ोसियों को मुख्य भूमि भारतवर्ष (भारत) से अपनी स्वतंत्र स्थिति पर पुनर्विचार करने के लिए जागृत नारे है। लाओस अगला देश है जो ड्रैगन द्वारा  किया ऋण जाल मे बसना जारहा है।  लाओस को ड्रैगन से रेलवे कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए एक परिसंपत्ति पर संप्रभुता खोने की संभावना है, जो कि  सकल घरेलू उत्पाद का (GDP) 45% हिस्सा था।  श्रीलंका उसी ड्रैगन से अव्यावहारिक (Unviable) बंदरगांव  (Port) परियोजना के लिए डूब गया।

 डॉ बी आर अम्बेडकर ने भारतवर्ष (India) के क्षेत्र में संघीय ढांचे(Framework) के साथ उत्कृष्ट ढांचा प्रदान किया, जिसमें देश के भीतर कई भाषाई संस्थाओं ने भारतवर्ष (INDIA) के डोमेन को स्वीकार किया और कमियों के बावजूद जो भी समृद्धि प्राप्त कर सकता था, उसकी सफल यात्रा भी पूरा किये।  एक राष्ट्र के रूप में, संसदीय लोकतंत्र, प्रेस की स्वतंत्रता, स्वतंत्र न्यायपालिका और राज्यों को स्थानीय हितों की रक्षा करने की स्वतंत्रता ने प्रत्येक नागरिक को राष्ट्र के कल्याण में योगदान करने के साथ-साथ व्यक्तिगत सफलता की सीढ़ी चढ़ने का अवसर प्रदान किया कोई भेदभाव के बिना। साथ साथ  वंचित वर्ग के लिए आरक्षण भी सुरक्षित किया हैं। डॉ. बी. आर. अम्बेडकर ने वंचित वर्ग को समान अवसर देने के लिए दो विकल्प प्रदान किए। विकल्प एक वंचितों के लिए अवसर आरक्षित करने के लिए, विकल्प दो जाति व्यवस्था को मिटाने के लिए। अब समय आ गया है कि जाति व्यवस्था को मिटाकर तार्किक वर्ण व्यवस्था की ओर लौटने के लिए। यहां तक ​​कि अम्बेडकर ने भी स्वीकार किया कि जाति व्यवस्था सिर्फ 1200 साल पुरानी व्यवस्था है।

बदलते समय के साथ हमारे संविधान में कई बदलाव हुए हैं। कार्यान्वयन से पहले सभी परिवर्तनों पर लोकतांत्रिक रूप से बहस हुई थी और यह स्वागत योग्य है। फिर भी एक घंटे के लिए भी सैन्य हस्तक्षेप के बिना देश चलाना इस देश की सबसे बड़े लोकतंत्रिक सफलता है।

 हमारे दो तत्काल पड़ोसियों, श्रीलंका और पाकिस्तान की विफलता हमारे उन्य तत्काल पड़ोसियों के लिए एक जागृत डंका है;  नेपाल,  भूटान, बर्मा (म्यांमार), और श्रीलंका राष्ट्र के रूप में व्यवहार करने का अपनी स्वतंत्रता पर पुनर्विचार लरे।  छोटे देश शासन की कर्चा से नहीं बच सकते।  क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि प्रत्येक देश में एक दूतावास चलाने की कर्चा कितना होता  है।  भले ही आप 190 देशों पर विचार करें, कृपया कर्चा की कल्पना करें।  यह केवल एक अनुत्पादक व्यय है। अगर हम पर्ची लिखने का  शुरू करते हैं तो यह कम से कम 100 को पार करेगा। मैं उन्हें चोट नहीं पहुंचाना चाहता, मैं सिर्फ उन्हें बताना चाहता हूं।

चार तत्काल पड़ोसी, बर्मा, नेपाल, श्रीलंका और भूटान हजारों वर्षों से भारतवर्ष का हिस्सा थे और उनका विलय उनके हित में है।  एक राज्य नीति के रूप में हम किसी को भी भारतवर्ष (INDIA) मे विलय करने  की धमकी नहीं देना चाहते हैं। अगर आपने पाकिस्तान या श्रीलंका से कुछ सीखा है तो आप विलय करो।  श्रीलंका को छोड़कर अब तक आप यथोचित रूप से सफल हैं।  कुछ वर्षों के बाद आप चाहें तो भी, मुझे संदेह है कि डोमेन कोई दिलचस्पी दिखाएगा। हम पाकिस्तान और बांग्लादेश को भारतवर्ष में शामिल होने के लिए राजी करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं, इसका सीधा कारण यह है कि उन्होंने हमसे स्वतंत्र अस्तित्व के लिए लड़ाई लड़ी।  विशेष रूप से पाकिस्तान धर्म के आधार पर बनाया गया था, जो भारतवर्ष (INDIA) के इतिहास में कभी मौजूद नहीं था।  यह पश्चिम का विचार है, पूर्व का नहीं।  पूर्व का विचार वेदों के पीछे खड़ा था।  वेद शब्द विद से बना है, जिसका अर्थ ज्ञान होता है।  हमने कभी खुद को हिंदू के रूप में रंगा नहीं।  हमने केवल ज्ञान पर बहस की।  हमे फारसी/अरबों द्वारा हिंदुओं के रूप में रंग लगाया गया है।  गंगा, यमुना, गोदावरी, नर्मदा, सिंधु और कावेरी में इस गलत लेप को धोना और श्री श्री श्री विवेकानंद की तरह ज्ञान प्राप्त करने का यह सही समय है।  श्री श्री श्री विवेकानंद ने मुख्य रूप से वेदों पर बहस की। उन्होंने किसी भी चीज के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया। विवेकानंद भगवद-गीता में कृष्ण द्वारा अपेक्षित  समदर्शी थे।

सुधार एक सतत प्रक्रिया है।

हमे संतों ओर योद्धाओं दोनों सुधार किए गए थे।  हम संतों और योद्धाओं में तब तक भेद नहीं करते जब तक कि वे स्वार्थ से ऊपर बड़ी आबादी के हित में कडे होते हैं।  यह हजारों वर्षों से भारतवर्ष का सबसे बड़ा सफलता साधन है। भारतवर्ष के दक्षिणी भाग में रामानुजाचार्य, शंकराचार्य, छत्रपति शिवाजी, कृष्णदेवराय को समान सम्मान प्राप्त है, चाहे वे योद्धा हों या धर्म के प्रचारक, क्योंकि उनका मिशन एक और स्वयं से ऊपर था।

किसी को आश्चर्य हो सकता है कि मैं जानबूझकर भारतवर्ष परिसंघ से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रवेश से इनकार क्यों करना चाहता हूं।  पीछे एक कारण है।  इन घटकों ने गज़नी और गौरी को नायक का दर्जा देकर जानबूझकर हमारी भावनाओं को आहत किया, जो उपमहाद्वीप के सामान्य ताने-बाने को नष्ट करने में सहायक थे और उन्होंने मजब के नाम पर जानबूझकर लाखों लोगों की आजीविका छीन ली।  अगर हम इन घटकों को स्वीकार करते हैं, तो हमें गजनी और गौरी को अपने नायकों के रूप में स्वीकार करना होगा। 

हम मरने के लिए तैयार हैं लेकिन इन आक्रमणकारियों को अपने नागरिक के रूप में भी कभी भी स्वीकार नहीं कर सकते, पाकिस्तानियों, बांग्लादेशियों और अफगानिस्तानियों के लिए उनकी वीरता को तो छोड़ दें।  इन राक्षसों के पास कोई पहचान पाने के लिए पृथ्वी पर कोई जगह नहीं है।  हम चाहते हैं कि आम आदमी के हित में घटकों के लिए  एक समान्य कानून बने।  हम इस्लामिक देशों में आम कानून का प्रचार नहीं कर सकते है।  पीछे कोई प्रतिशोध नहीं है, उन्हें शामिल करना व्यावहारिक नहीं है क्योंकि वे आम कानून को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि सबके हित मे आम कानून बने।

भारतवर्ष के पीछे क्या विचार था। भारतवर्ष एक भौगोलिक सीमा थी जिसमें ईरान से लेकर इंडोनेशिया तक के देश और रियासतें शामिल थीं।  वर्तमान घटक जो भारतवर्ष का हिस्सा थे वे हैं: –

 ईरान

 अफ़ग़ानिस्तान

 पाकिस्तान

 तिब्बत

 भारत

 भूटान

 नेपाल

 बांग्लादेश

 बर्मा (म्यांमार)

 थाईलैंड

 लाओस

 कंबोडिया

 वियतनाम

 फिलीपींस

 इंडोनेशिया

 मलेशिया

 सिंगापुर

 जापान

 उत्तर कोरिया

 दक्षिण कोरिया

 श्रीलंका

 मालदीव

अब तिब्बत चीन का हिस्सा है।  हम तिब्बत का भविष्य नहीं जानते। अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ईरान, बांग्लादेश, मालदीव, मलेशिया और इंडोनेशिया ओआईसी का हिस्सा हैं, जो मजब पर आधारित है जो पूरी तरह से भारतवर्ष के विचार के खिलाफ है।  हम सिर्फ अपने मूल्यों को साझा करने और मानवता के आधार पर अपने मूल्यों को मजबूत करने में रुचि रखते हैं, लेकिन मजब पर नहीं।  हमें प्रगति के लिए निरंतर सुधारों की आवश्यकता है।  भारतवर्ष परिसंघ का यह मंच हमारी सभी समस्याओं पर चर्चा करने और संभावित समाधानों की पहचान करने के लिए एक आदर्श कुटीर के रूप में कार्य करेगा।  यह प्लेटफॉर्म यूरोपियन यूनियन जैसा ही होगा।  यहां हम यूरो जैसी सामान्य मुद्रा की बात नहीं कर रहे हैं।  हम केवल अर्थशास्त्र, शिक्षा, शासन, कानून आदि पर लोगों को सशक्त बनाने के लिए आम बैठक के मैदान के बारे में बात कर रहे हैं।

एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में श्रीलंका और पाकिस्तान की विफलता भारतवर्ष के सभी पूर्व घटकों को अन्य देशों के साथ प्रमुख योजना करने से पहले  देश के हित में विचार-विमर्श करने का आवश्यकता का सूचना देता है।  तथाकथित आर्थिक दिग्गज द्वारा बिछाए गए कर्ज के जाल में दोनों देश दिवालिया हो गए।

हम सिर्फ 4 निकटतम पड़ोसियों को भारतवर्ष ( INDIA) मे विलय करने के लिए आमंत्रण  देना चाहते है। सिर्फ नेपाल, बूटान, बर्म और श्रीलंका को आमंत्रण है। बर्म और श्रीलंका को मुख्यभूमि भारतवर्ष (INDIA)  से अलग करने का उद्देश्य सिर्फ  और सिर्फ भारतवर्ष (INDIA)  को कमजोर करने के लिए था।  बर्म और श्रीलंका भारतवर्ष (INDIA) के साथ स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी।   ऐसा ही उद्देश्य अफगानिस्तान, पश्चिम और पूर्वी पाकिस्तान का अलग करने मे था। हमने अफगानिस्तान, पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान को भारतवर्ष मे विलय करने से इनकार करते है क्यों कि  उनकी  विचारधारा विपरीत है।  उन्होंने मुस्लिम देशों के हर आक्रमणकारी को अपना नायक माना है।  हम अंग्रेजी आक्रमणकारियों को खलनायक और मुस्लिम आक्रमणकारियों को नायकों के रूप में लेबल करने के पीछे के तर्क को समझने में विफल हैं।  आक्रमणकारी एक आक्रमणकारी है और वह तब भारतवर्ष (भारत) का नागरिक नहीं है तो ओ कैसे हमे आदर्शशालि बन सकते है।  दुनिया के किसी भी हिस्से में शासन करने के लिए आक्रमणकारियों का स्वागत नहीं है।  केवल दुनिया के इस हिस्से में, इन आक्रमणकारियों ने स्थानीय आबादी को बर्बाद कर दिया और फिर भी नायक की स्थिति का दावा किया है।

1937 में बर्मा को मुख्यभूमि भारतवर्ष (भारत) से अलग कर दिया गया और 1948 में स्वतंत्रता प्रदान की गई। एक ऐसी योजना थी जिसके पीछे कांग्रेस समझने में विफल रही और विरोध करने में विफल रही।  इसी तरह श्रीलंका को भी अलग से आजादी दी गई।  नेपाल तब मुख्य भूमि भारतवर्ष (भारत) का हिस्सा बनना चाहता था, लेकिन हमारी सरकार ने तब उन्हें इस अवसर से वंचित कर दिया।  अब इन घटकों के लिए मुख्य भूमि भारतवर्ष (भारत) में विलय करने का समय आ गया है, साधारण कारण यह है कि वे एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में विफल रहे, सैन्य शासन का सामना किया, लंबे समय तक आतंकवाद को सामना किए और लोकतंत्र पूरी तरह से विफल रहा।  लोगों ने अपनी आजीविका, अवसर आदि खो दिए। हम इन देशों पर आक्रमण करना नहीं चाहते, हम सिर्फ उन्हें प्रबुद्ध कर रहे हैं।  यह स्थानीय आबादी पर निर्भर है कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करे।  यदि जनता की राय संबंधित क्षेत्र में विलय के पक्ष में है तो हम स्वागत करते हैं अन्यथा वे स्वतंत्र रहने के लिए स्वतंत्र हैं।  फिर भी पुराने ढांचे भारतवर्ष (भारत) के तहत नए कटीर में शामिल होने के लिए उनका स्वागत है, जहां इन घटकों के प्रमुख और दीर्घकालिक जुड़ाव पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

हम सार्क के प्रति जुनूनी हैं, आसियान नाजुक है।  हमें सुधारों को हर एक आम आदमी तक पहुंचने के लिए एक बड़े मंच की जरूरत है और  सिर्फ भारतवर्ष परिसंघ इन सभी चाहतों को पूरा करने मे सक्षम रहेगा । जो सार्क ओर आसियान हासिल करने में विफल रहा उस कार्य को भारतवर्ष परिसंघ जरूर हासिल करेगा।

वे सामान्य बैठक आधार क्या हैं जिन पर भारतवर्ष परिसंघ विचार-विमर्श करना चाहता है: –

 लोकतांत्रिक सुधार

 प्रशासनिक सुधार

 शिक्षा पर सुधार

 कानूनी सुधार।

 आर्थिक सुधार।

हम आईआईएम के साथ अरब दुनिया तक पहुंचे हैं तो, हमें आईआईटी, आईआईएम, आईसीएआई और आईएएस के साथ अपने पूर्व घटकों तक पहुंचने से क्या दिक्कत है।  हमारे पूर्व घटक भी हमारी सफलता से सीखें।

हम संयुक्त राष्ट्र के स्थायी सदस्य का दर्जा हासिल करने के बहुत करीब हैं।  आइए हम अपने पूर्व घटकों को हमारे साथ उत्कृष्टता के लिए नेतृत्व करें। आइए हम समय-समय पर सभी प्रमुख मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करें और एक साथ आगे बढ़ें। सहयोग के क्षेत्र सदस्‍य देशों मुस्कुराते हुए बुद्धा के नए अवतार  में सार्क द्वारा पहचाने गए सहयोग के क्षेत्र का अनुकरण कर सकते हैं।  यह संगठन   वेदों पे आधारित ज्ञान  और बुद्ध द्वारा प्रचारित   शांति  का सम्मिलन होगा।  उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, जापान और भारतवर्ष (INDIA)  का संगम भविष्य मे जम्बूद्वीप (एशिया) का एक मजबूत शक्ती होगा। 

जिस विषय पर भारतवर्ष परिसंघ विचार-विमर्श ओर सहयोग करना चाहता है ओ सार्क (SAARC) का भी  हिस्सा था ओ निम्न लिखित है:-

कृषि और ग्रामीण विकास

 शिक्षा और संस्कृति

 जैव प्रौद्योगिकी

 आर्थिक, व्यापार और वित्त

 ऊर्जा

 पर्यावरण

 पर्यटन

 विज्ञान और तकनीक

 सूचना, संचार और मीडिया

 गरीबी निर्मूलन

 सुरक्षा पहलू

 लोगों से लोगों के संपर्क

 वित्त पोषण तंत्र

 सामाजिक विकास

 सामान्य न्यायशास्त्र (Common Law)

News Reporter
Vikas is an avid reader who has chosen writing as a passion back then in 2015. His mastery is supplemented with the knowledge of the entire SEO strategy and community management. Skilled with Writing, Marketing, PR, management, he has played a pivotal in brand upliftment. Being a content strategist cum specialist, he devotes his maximum time to research & development. He precisely understands current content demand and delivers awe-inspiring content with the intent to bring favorable results. In his free time, he loves to watch web series and travel to hill stations.
error: Content is protected !!