सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी मंत्रियों के साथ की गणेश चतुर्थी उत्सव पर पूजा-अर्चना

गणेश चतुर्थी का उत्सव आज पूरी दिल्ली और देशवासियों ने एक साथ मिल कर बड़ी धूमधाम के साथ मनाया। गणेश चतुर्थी पर्व के अवसर पर दिल्ली सरकार ने भव्य पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसका सभी टीवी चैनल्स और सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी धर्मपत्नी और सभी मंत्रियों के साथ इस भव्य पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिए। साथ ही, दिल्ली के निवासी भी विभिन्न चैनल्स पर लाइव प्रसारित हो रहे इस कार्यक्रम में टीवी के माध्यम से जुड़े और अपने परिवार के साथ अपने-अपने घरों में श्री गणेश जी की वंदना की। इस दौरान प्रख्यात गायक शंकर महादेवन और सुरेश वाडेकर ने अपनी प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी को अपने बच्चों को भारत में गणेश चतुर्थी उत्सव के गौरवशाली इतिहास के बारे में बताना चाहिए और उनमें आध्यात्मिकता और देशभक्ति के मिश्रण को विकसित करना चाहिए।

इस भव्य पूजन कार्यक्रम का आयोजन सिग्नेचर ब्रिज के पास यमुना के किनारे किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत शाम 7ः00 बजे हुई। इसके लिए पंडाल को बहुत ही खूबसूरत तरीके से सजाया गया था। पूरा पंडाल लाइट की रौशन से नहा रहा था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ श्री गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित कर प्राण-प्रतिष्ठा के साथ पूजा अर्चना की। पंडित जी ने विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना कराई। इस दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और उनकी पत्नी, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल और डिप्टी स्वीकर राखी बिड़लान आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

वहीं, भव्य पूजन कार्यक्रम का विभिन्न टीवी चैनल्स के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव प्रसारण किया गया, ताकि दिल्ली और पूरे देश भर के लोग एक साथ मिल कर भगवान श्री गणेश जी की वंदना कर सकें। दिल्ली और देश भर के लोगों ने खूब लाभ उठाया और अपने परिवार के साथ अपने-अपने घरों में टीवी के माध्यम से इस भव्य पूजन कार्यक्रम से जुड़कर गणेश वंदना की।

कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए प्रख्यात गायक शंकर महादेवन और सुरेश वाडेकर भी मौजूद रहे। शंकर महादेवन ने श्री गणेश जी के भव्य पूजन कार्यक्रम में अपनी आवाज से लोगों का मन मोह लिया। वहीं, प्रख्यात गायक सुरेश वाडेकर अपनी पत्नी मदमा वाडेकर के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान सुरेश वाडेकर और 21 पंडितों के साथ महा आरती संपन्न कराई, जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत समस्त मंत्रियों और गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया। आखिर में सुरेश वाडेकर ने 30 डांसरों के साथ अंतिम प्रस्तुति दी। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली समेत सभी देशवासियों को श्री गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान गणपति सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं खुशियां बनाए रखें। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी ने पुणे में पहली बार सार्वजनिक रूप से गणेश उत्सव मनाया। आगे चलकर उनकी वह कोशिश एक आंदोलन बनी और स्वतंत्रता आंदोलन में इस गणेशोत्सव ने लोगों को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई। एक तरह से गणेश चतुर्थी के लोगों को इकट्ठा करने का काम किया। लोगों में देशभक्ति जगाने का काम किया, ताकि वे एक साथ आकर भगवान की पूजा करें और देश के लिए मिलकर लड़े। हम सभी को अपने बच्चों में आध्यात्मिकता और देशभक्ति के इस मिश्रण को विकसित करना चाहिए। हम सभी को अपने बच्चों में आध्यात्मिकता और देशभक्ति की इस भावना को जरूर डालना चाहिए। यह त्यौहार हम सब भारतवासियों को एकजुट होकर हमारी तमाम परेशानियों और परिस्थितियों से लड़ने की शक्ति देता है।

News Reporter

Leave a Reply