नार्थ कोरिया के तानाशाह का एक और सनसनी कारनामा

आकाश रंजन: बीते शनिवार और रविवार को नार्थ कोरिया ने लंबी दूर तक वार करने वाला क्रूज मिसाइल का किया सफल परिक्षण। नार्थ कोरियाई राज्य मीडिया ने सोमवार की सुबह स्थानीय समयानुसार रिपोर्ट दी कि नई लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्ण परीक्षण किया गया है। बता दें कि नार्थ कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के साथ लंबे गतिरोध के बीच यह टेस्ट किया है। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, मिसाइलों ने 7,580 सेकंड की यात्रा की और 1,500 किलोमीटर (लगभग 930 मील) दूर लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा है। 

अमरीका ने इस मसले पर कहा कि मिसाइल परीक्षण करके नार्थ कोरिया ने अपने और उसके पडोसी देशों के लिए खतरा पैदा किया है। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव ने कहा कि उनकी सरकार इससे चिंतित है और स्थिति की निगरानी करने के लिए अमरीका और दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर काम करेगी। 

इससे पहले साल 2019 से अमरीका और नार्थ कोरिया में बातचीत ठप पड़ी है। सूत्रों से पता चलता है कि आने वाले समय में इन मिसाइलों को परमाणु हथियार के साथ भी प्रयोग किया जा सकता है। इस दौरान नार्थ कोरिया अपनी सैन्य क्षमताओं को भी बढ़ाने पर लगा हुआ है। 

खास बात यह है कि नार्थ कोरिया ने यह परीक्षण अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान की टोक्यो में होने वाली बैठक के ठीक एक दिन पहले किया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी मंगलवार को अपने समकक्ष चुंग यूई-योंग के साथ बातचीत के लिए सियोल जाने वाले हैं।

News Reporter

Leave a Reply