; दिल्ली में एक नवंबर से खुलेंगे सभी स्कूल, कड़े नियमों के साथ छठ पूजा मनाने की भी इजाजत मिली - Namami Bharat
दिल्ली में एक नवंबर से खुलेंगे सभी स्कूल, कड़े नियमों के साथ छठ पूजा मनाने की भी इजाजत मिली

दिल्ली में स्कूल जाने की उम्मीद लगाकर बैठे बच्चों के लिए खुशखबरी है। अब राजधानी में एक नवंबर से सभी स्कूल खुलेंगे। इस दौरान सभी क्लासें हाइब्रिड मोड में संचालित की जाएंगी और सभी कर्मचारियों के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

इसके अलावा कड़े नियमों के साथ छठ पूजा मनाने की भी इजाजत दी गई है। ये जानकारी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दी है। सिसोदिया ने बताया कि DDMA की बैठक में स्कूल खोलने का फैसला हुआ है और सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा के आयोजन को अनुमति मिली है।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में छठ पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक लगाई गई थी, लेकिन बाद में इस आदेश को वापस लेकर ये इजाजत दी गई है कि लोग सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा कर सकते हैं।

वहीं कोरोना महामारी की वजह से बच्चे स्कूल जाने की जगह अब तक ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं। ऐसे में स्कूल खुलने का फैसला बच्चों के लिए एक नई उम्मीद बनकर आया है।

सिसोदिया ने ये भी कहा कि स्कूल खोलने का फैसला कुछ शर्तों के साथ लिया गया है। इसके साथ ही किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। स्कूलों को ये तय करना होगा कि क्लासें ऑनलाइन चलेंगी या ऑफलाइन।

वहीं छठ पूजा को लेकर ये कहा गया है कि इसे मनाने की इजाजत तो है लेकिन यमुना के घाट पर इसका आयोजन नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए कुछ जगहों को चिन्हित किया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली में 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्कूल पहले ही खुल चुके हैं। यहां एग्जाम्स भी हो रहे हैं और कोरोना गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन भी किया जा रहा है। बच्चे फेस मास्क और सैनिटाइजर के साथ स्कूल आ रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। हालांकि यहां भी माता-पिता की लिखित सहमति के बाद ही बच्चे को स्कूल बुलाया जाता है।

सिसोदिया ने ये भी कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस अब काबू में है, इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि हमें सावधान रहना होगा। स्कूल बंद होने से बच्चों को काफी नुकसान हो रहा है, इसलिए स्कूल खोलने का फैसला लिया गया।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!