; अदाणी ने खोला निवेश का पिटारा, इन राज्यों की चमकेगी किस्मत
अदाणी ने खोला निवेश का पिटारा, इन राज्यों की चमकेगी किस्मत

किस्मत साल 2024 की शुरुआत में देश की इन राज्यों की किस्मत चमक गई है। राजनीतिक मजबूरियों से ऊपर उठकर इन राज्यों ने विकास का दामन थामा है और इनके सपनों को नया आकार देने के लिए अदाणी समूह इनके साथ मजबूती से खड़ा है। समूह ने तमिलनाडु के ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2024 में 42 हजार 700 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू पर साइन किया। इसके अलावा अदाणी ग्रीन तमिलनाडु में ही अगले 5-7 सालों में तीन पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट (पीएसपी) में 24 हजार 500 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगा।

डेटा के क्षेत्र में अदाणी कॉनेक्स आने वाले सात सालों में हाइपरस्केल डेटा सेंटर में 13 हजार 200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगा, जबकि अंबुजा सीमेंट्स अगले पांच सालों में तीन सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। एक मदुक्कराई में 2 मिलियन टन की क्षमता के साथ और दो कट्टुपल्ली और तूतीकोरिन में 6 मिलियन टन की क्षमता के साथ। अदाणी टोटल गैस लिमिटेड अगले आठ साल में 1,568 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। तमिलनाडु में अदाणी समूह कट्टुपल्ली और एन्नोर बंदरगाहों का संचालन करता है और अब तक तिरुवल्लूर जिले में कुल 3,733 करोड़ रुपये का निवेश किया है। ये दोनों बंदरगाह सामूहिक रूप से चेन्नई और श्री सिटी क्षेत्रों के भीतरी इलाकों की जरूरतों को पूरा करते हैं। अगले पांच सालों में, अदाणी समूह गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा यानी 25 बिलियन यूएस डॉलर।

इससे 1 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे। तेलंगाना की बात करें तो अदाणी ने 12 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए चार समझौते किए हैं। एमओयू के तहत अदाणी समूह तेलंगाना के ग्रीन, सस्टेनेबल, समावेशी और परिवर्तनकारी आर्थिक विकास के लिए नींव रखने में मदद करेगा। इसके अलावा अदाणी ने आने वाले 5-7 सालों में 100 मेगावाट के डेटा सेंटर में 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की घोषणा की है, जो रिन्यूएबल एनर्जी द्वारा संचालित होगा। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 600 लोगों को रोजगार मिलेगा।

अदाणी ग्रीन एनर्जी कोयाबेस्टागुडेम में 850 मेगावाट और नचराम में 500 मेगावाट के दो पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट (पीएसपी) स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा। इसके अलावा अंबुजा सीमेंट अगले पांच वर्षों में 1,400 करोड़ रुपये का निवेश कर, 6 एमटीपीए सीमेंट प्लांट स्थापित करेगी। यह यूनिट 70 एकड़ में स्थापित की जाएगी, जिससे अंबुजा की क्षमता में काफी वृद्धि होगी। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह से 4 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। अदाणी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, अदाणी एयरोस्पेस पार्क में काउंटर-ड्रोन और मिसाइल प्रणालियों के रिसर्च, डेवलपमेंट, डिजाइन, मैन्युफेक्चरिंग और एकीकरण के लिए व्यापक इकोसिस्टम स्थापित करने के उद्देश्य से 10 वर्षों में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा। अगर बात महाराष्ट्र की करें तो हाइपरस्केल डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए अदाणी ने राज्य सरकार के साथ 50 हजार करोड़ रुपये का समझौता किया है। 1 गीगावॉट हाइपरस्केल डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए अगले 10 सालों में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा।

डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर, मुंबई, नवी मुंबई और पुणे जैसे प्रमुख स्थानों में स्थापित किया जाएगा और ये रिन्यूएबल एनर्जी से संचालित होगा, ये महाराष्ट्र में ग्रीन एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाएगा और 20 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा। हम आपको ये भी बता दें कि अदाणी के मजबूत व्यावसायिक सिद्धांत और कैश फ्लो के कारण, वर्ल्ड रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने अपने आउटलुक को ‘नेगेटिव से किया स्टेबल’ कर दिया है।

News Reporter
यज्ञ विजय चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करने के बाद नोएडा में वर्ष 2008 में आजाद न्यूज़ चैनल के साथ बतौर इंटर्न अपने कैरियर की शुरुआत की। इंटर्न करने के बाद आज़ाद न्यूज में इन्हें पहली नौकरी मिली। यहां पर इनके कैरियर की शुरआत पहले इंटरटेनमेंट डेस्क से हुई उसके बाद स्पोर्ट्स डेस्क देखने लगे। आज़ाद न्यूज़ के बाद, tv100, साधना न्यूज़ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, कोबरापोस्ट, हरियाणा न्यूज़, NNIS न्यूज़ एजेंसी के साथ काम किया। इसके अलावा कई एजेंसियों के साथ सर्वे और रिसर्च का भी कार्य भी किया। 2016 में निजी कारणों से अपने होम डिस्ट्रिक्ट लौट आए और पत्रकारिता से एक वर्ष तक विराम लिया। उसके बाद अपने जिले से न्यूज़ वन इंडिया, सूर्या समाचार के लिए रिपोर्टिंग की। इस समय यज्ञ चतुर्वेदी अपने होम डिस्ट्रिक्ट में नेशलन स्तर कई बड़े मीडिया संस्थानों व वेबसाइटों के साथ फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर जुड़कर काम कर रहे है।
error: Content is protected !!