; विश्व पर्यटन दिवस विशेष में पढ़िएइस अनोखे गन्ना आश्रम की कहानी।
विश्व पर्यटन दिवस विशेष में पढ़िए इस अनोखे गन्ना आश्रम की कहानी

लखीमपुर खीरी।होमस्टेड खेती को पर्यटन के साथ जोड़कर ये किसान एग्रो टूरिज्म को दे रहा बढ़ावा।हर वर्ष देश विदेश से सैलानी आकर भीड़ भाड़ और प्रदूषण मुक्त वाली जगहों से दूर शुद्ध ताज़ी हवा लेने के लिए यहां सुबह सैर करने के साथ-साथ प्राकृतिक रूप से फार्म पर उगाई गई ताजी मौसमी सब्जियों का तुफ़्त उठाते हैं।


उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के प्रगतिशील गन्ना किसान अचल कुमार मिश्रा ने बताया कि दुधवा नेशनल पार्क नेचर के लिए काफ़ी प्रचलित है।यहां हर वर्ष लाखों पर्यटक घूमने आते हैं।लेकिन उनको ठहरने के लिए वही भीड़ भाड़ वाली जगहों पर होटल में रात गुजारना पड़ता था।तो मेरे मन में ख़्याल आया क्यों न ही हम एग्रो टूरिज्म स्पॉट बनाये।जिसके बाद मैंने अपने यहां खेत पर गन्ना आश्रम बनाया जहाँ पर गन्ने के साथ-साथ 27 प्रकार की मौसमी सब्जियों की इंटर क्रॉपिंग करते हैं।इसके अलावा प्राकृतिक रूप से बिना किसी रसायन का प्रयोग कर शुद्ध आर्गेनिक अन्नाज उगाते हैं।जो पर्यटकों को काफ़ी पसंद आता है।


सर्दियों के समय में श्री अन्न की रोटियां और सरसों का साग के साथ में ताज़ा बटर सैलानियों की पहली पसंद बन चुका है।इसके अलावा अचल मिश्रा ने बताया कि हवा को स्वछ रखने के लिए मैंने फार्म के आस पास में नींबू की विभिन्न प्रजातियों को लगा रखा है।जो हवा को प्यूरीफाई करने का काम करती हैं।

लखीमपुर खीरी में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

दुधवा टाइगर रिजर्व,दुधवा राष्ट्रीय उद्यान. किशनपुर अभयारण्य. दुधवा जंगल लोर. मेंढक मंदिर ये यहाँ के बहुत ही सुप्रसिद्ध स्थल हैं।ओयल स्थित मेढ़क मंदिर पर कई वेब सीरीज़ व मूवी की शूटिंग करने देश के दिग्गज कलाकार, राजबब्बर, गुरु रंधावा व कई बॉलीवुड की अभिनेत्रियां आ चुकी हैं।

News Reporter
मोहित शुक्ला, उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में रहते हैं और नमामि भारत में जर्नलिस्ट हैं।और पिछले 5 सालों से कृषि क्षेत्र में पत्रकारिता कर रहे हैं. इससे पहले वो गाँव कनेक्शन में भी पत्रकारिता कर चुके हैं। कृषि और इनवायरमेंट उनका पसंदीदा क्षेत्र है।
error: Content is protected !!