; क्या यूपी चुनाव टलेगा? जानिए क्या कहा चुनाव आयोग ने - Namami Bharat
क्या यूपी चुनाव टलेगा? जानिए क्या कहा चुनाव आयोग ने

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया है कि उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को तुरंत दो महीने के लिए स्थगित कर देना चाहिए। जिसके एक दिन बाद चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव आयोग जल्द ही एक “उचित निर्णय” लेगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रदेश में बढ़ते ओमीक्रॉन मामले को देखते हुए ये आग्रह किया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्र के हवाले से कहा, “अगले हफ्ते हम उत्तर प्रदेश जाएंगे, वहां की स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर उचित निर्णय लेंगे।”

उनकी टिप्पणी इलाहाबाद उच्च न्यायालय के जवाब में थी, जिसमें कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन संस्करण पर बढ़ती चिंताओं की ओर इशारा किया गया था। उच्च न्यायालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चुनाव आयोग से राज्य में राजनीतिक दलों की रैलियों और जनसभाओं पर तत्काल प्रतिबंध लगाने का भी आग्रह किया है।

भारत अगले साल की शुरुआत में सबसे अधिक आबादी वाले शहर उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयार है। राज्य को 2024 में आम चुनावों से पहले एक राजनीतिक संकटमोचक माना जाता है।

उच्च न्यायालय ने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, राजनीतिक दल रैलियों और बैठकों में सैकड़ों-हजारों लोगों को लामबंद कर रहे हैं, जहां महामारी प्रोटोकॉल का पालन करना असंभव है। अगर इस प्रवृत्ति पर अंकुश नहीं लगाया गया, तो देश में इस साल की शुरुआत में दूसरी लहर के दौरान खेले गए भयावह दृश्य देखने को मिल सकते हैं।

उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति शेखर यादव ने कहा, “अगर रैलियों को नहीं रोका गया, तो परिणाम दूसरी लहर से भी बदतर होंगे,” जान है तो जहान है (यदि आप रहते हैं, तो ही आपके पास दुनिया होगी)।

परंपरागत रूप से, न्यायपालिका चुनाव के समय पर स्वतंत्र निकायों जैसे पोल पैनल या कार्यपालिका को निर्देश देने से दूर रहती है। हालाँकि, टिप्पणी तब आई जब न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव ने अपने भीड़ भरे कमरे का अवलोकन किया और अदालत की वेबसाइट पर पोस्ट की गई टिप्पणियों के अनुसार 400 मामलों की सुनवाई एक ही दिन में हो गई।

News Reporter
Akash has studied journalism and completed his master's in media business management from Makhanlal Chaturvedi National University of journalism and communication. Akash's objective is to volunteer himself for any kind of assignment /project where he can acquire skill and experience while working in a team environment thereby continuously growing and contributing to the main objective of him and the organization. When he's not working he's busy reading watching and understanding non-fictional life in this fictional world.
error: Content is protected !!