; पीएम मोदी के लाइव लाइव प्रसारण को ग्रामीणों के साथ केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने देखा
पीएम मोदी के लाइव लाइव प्रसारण को ग्रामीणों के साथ केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने देखा

लखीमपुर खीरी। गुरुवार को नोडल अफसर बीडीओ आलोक वर्मा की अगुवाई में विकसित भारत संकल्प यात्रा ब्लॉक सदर के ग्राम निपनियां पहुंची, जहा भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से पीएम नरेंद्र मोदी से वर्चुअली बातचीत कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग हुई, जिसमें केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने डीसीबी अध्यक्ष विनीत मनार, प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों संग देखा, सुना।

इस वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम जन औषधि केंद्रों की संख्या 10000 से बढ़ाकर 25000 करने के लिए भी एक कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान पीएम ने महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि देश पीएम के नेतृत्व में 2047 तक विकसित भारत बनाने को लेकर चल पड़ा है। देश को आगे बढ़ाने का संकल्प ले। कामों को पूरी क्षमता और ईमानदारी से परिणाम देते हुए करें। इससे पूरी दुनिया में भारत की जय जयकार होगी। संकल्प यात्रा का मकसद यह है कि जिनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है, उनके अनुभव जानना है और जिनको नहीं मिला उन्हें पांच साल में उन योजनाओं का लाभ देना है। इसलिए देश के हर गांव में ‘मोदी के विकास की गारंटी’ की गाड़ी पहुंचने वाली है।’ आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के 15 दिन पूरे हो रहे हैं। सरकार ने इस गाड़ी का नाम रखा था ‘विकास रथ’, लेकिन इन 15 दिनों में लोगों ने इसका नाम बदल कर ‘मोदी की गारंटी वाली गाड़ी’ रख दिया है। ये जानकर अच्छा लगा कि आपको मोदी पर इतना विश्वास है।

ड्रोन उड़ाकर दीदी बनेंगी लखपति, महिला एसएचजी को दिए जाएंगे ड्रोन : टेनी
केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व में विकास सुनिश्चित करना पीएम का निरंतर प्रयास रहा है और इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए पीएम ने ‘पीएम महिला किसान ड्रोन केंद्र’ की शुरुआत की है। यह केंद्र महिला एसएचजी को ड्रोन प्रदान करेगा ताकि वे इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें। इस योजना के तहत अगले तीन वर्षों के दौरान महिला स्वयं सहायता समूहों को 15,000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे और साथ ही महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और उपयोग करने के लिए जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस ड्रोन का इस्तेमाल खेती के काम में खासकर कीटनाशक व खाद के छिड़काव के लिए किया जाएगा।

कार्यक्रम के अंत में प्रभारी डीएम/सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचे, जिसे साकार करने में यह यात्रा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री समेत ग्रामीणों का आभार ज्ञापित किया।

केंद्रीय मंत्री ने दी लाभार्थियों को योजना की सौगातें, खिले चेहरे
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने ग्राम प्रधान द्वारा चिन्हित 10 निराश्रित असहाय व्यक्तियों को कंबल वितरित किए। उन्होंने पीएम आवास योजना के लाभार्थी बिट्टू देवी, शालिनी, लक्ष्मी देवी, रयातुन निशा को आवास की चाबी एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के आठ लाभार्थियों को शौचालय की स्वीकृत पत्र, आयुष्मान भारत योजना के 10 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड प्रदान किए। कार्यक्रम में पांच गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की गोद भराई और पांच शिशुओं का अन्नप्राशन संस्कार कराया। उन्होंने सैम श्रेणी के चार अतिकुपोषित शिशु पुलकित, साजिया, दिव्या और महक को सुपोषण किट और तीन टीवी रोगियों को पोषण किट भी प्रदान की।

केंद्रीय मंत्री ने किया स्टालों का अवलोकन
ग्राम निपानिया में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने अफसर एवं अन्य जनप्रतिनिधियों संग आयोजित कार्यक्रम में केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए स्टालो का अवलोकन किया। स्टालो पर मौजूद कार्मिकों से जरूरी जानकारी लेकर उत्साह, मनोबल बढ़ाया। निर्देश दिए कि स्टालों के जरिए न केवल योजनाओं की जानकारी दी जाए बल्कि उन्हें योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित भी किया जाए। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाने वाली तस्वीरों से सुसज्जित सूचना, संचार, शिक्षा का संगम बना आईईसी रथ उपस्थित जनमानस के आकर्षण का केंद्र बनी और पीएम के कटऑउट संग सेल्फी खिंचाने की होड़ लगी रही।

News Reporter
error: Content is protected !!